ईद पर पेश की भाईचारे की मिसाल- मुस्लिम समुदाय ने गुरुद्वारे में दी अजान, नमाज अदा कर खोला रोजा
Chandigarh-Punjab News in Hindi

ईद पर पेश की भाईचारे की मिसाल- मुस्लिम समुदाय ने गुरुद्वारे में दी अजान, नमाज अदा कर खोला रोजा
गुरुद्वारे में नमाज अदा कर खोला रोजा

मालेरकोटला के प्रमुख गुरुद्वारे में रविवार को रोजा इफ्तार (Roza Iftar) का आयोजन किया गया और चांद दिखने के बाद गुरुद्वारे के प्रमुख ग्रंथी नरिंदर सिंह ने सभी को ईद (Eid) की बधाई दी.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
मालेरकोटला. पूरे देश में ईद (Eid) का त्यौहार सोमवार को मनाया जा रहा है. ईद मुस्लिमों का प्रमुख त्यौहार है. इस दिन सभी बुराइयों को भूल लोग गले मिलते हैं. इसी की एक मिसाल पंजाब के मालेरकोटला के प्रमुख गुरुद्वारे में रविवार को देखने को मिली. यहां पर रविवार शाम को रोजा इफ्तार का आयोजन किया गया. ईद का चांद दिखने के बाद गुरुद्वारे में मुस्लिम समुदाय ने अजान देने के बाद नमाज अदा कर रोजा खोला. इस आयोजन में पंजाबी समुदाए के लोग भी शामिल हुए.

गुरुद्वारे में यह परंपरा करीब 14 साल से चली आ रही है. चांद दिखने के बाद गुरुद्वारे के प्रमुख ग्रंथी नरिंदर सिंह ने सभी को ईद की बधाई दी.

14 साल पहले शुरू हुई थी परंपरा
मुफ्ती इर्तिका उल-हसन-कादिल-बी ने बताया कि मालेरकोटला में यह परंपरा 14 साल पहले शुरू हुई थी. श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के छोटे साहिबजादों को मुगलों ने नींव में चुनवा दिया था, इस घटना के विरोध में मालेरकोटला के नवाब शेर खान ने यहीं पर 'हा' का नारा दिया था. 'हा' का मतलब है हक़ की आवाज. इसी से गुरुद्वारा का नाम 'हा दा नारा' पड़ा. शेर खान मुग़ल सेनापति थे लेकिन साहिबजादों की हत्या के बाद वे मुगलों के खिलाफ हो गए थे.



पीएम ने भी सभी देशवासियों को ईद की बधाई


ईद के इस खाद मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को बधाई दी. पीएम ने लिखा, ईद मुबारक! ईद-उल-फितर पर सभी को बधाई, इस विशेष अवसर पर करुणा, भाईचारे और सद्भाव की भावना को आगे बढ़ाएं, सभी लोग स्वस्थ और समृद्ध रहें.

हालांकि, इस बार लॉकडाउन के चलते ये रौनक थोड़ी फीकी पड़ गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से ना तो लोग गले मिल सके और ना ही मस्जिद जाकर नमाज अदा कर पाए. इस बार की ईद ज्यादातर लोग अपने घरों में ही मना रहे हैं.

ये भी पढ़ें : Eid ul Fitr 2020: जंग-ए-बद्र के बाद शुरू हुई ईद, जानें इतिहास और महत्व
First published: May 25, 2020, 10:15 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading