पंजाब में भी ऑक्‍सीजन की कमी, CM अमरिंदर ने केंद्र से मांगी रोजाना 120 मीट्रिक टन

अमरिंदर सिंह ने लिखा पत्र. (File pic)

अमरिंदर सिंह ने लिखा पत्र. (File pic)

Punjab Coronavirus: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने इस बाबत उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) को एक पत्र भी लिखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 7:52 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने राज्य में ऑक्सीजन (Medical Oxygen) की कमी होने का अंदेशा जताते हुए केंद्र सरकार से रोजाना 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने की मांग की है. इस बाबत उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) को एक पत्र भी लिखा है. पीएसए के स्वीकृत दो लंबित प्लांट को जल्द स्थापित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का भी आग्रह किया है.

दो हफ्तों में हो सकती है 150 से 170 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की खपत

उन्होंने कहा है कि राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन के भंडारण की क्षमता लगभग 300 मीट्रिक टन है. जबकि पंजाब में वर्तमान में चिकित्सा ऑक्सीजन की दैनिक खपत लगभग 105-110 मीट्रिक टन है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बढ़ते हुए मामले के कारण अस्पतालों में अनुमानों के अनुसार अगले दो हफ्तों में इसकी मांग लगभग 150-170 मीट्रिक टन तक बढ़ने की उम्मीद है.

यह मांग वर्तमान में सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में निर्माताओं, रिफिलरों, राज्य के एएसयू और पीएसए संयंत्रों में से कुछ जिलों में पूरी होती है. तरल ऑक्सीजन के लिए रीफिलिंग राज्य के बाहर आईनॉक्स, बद्दी, एचपी, एयर लिक्विड पानीपत और रुड़की के निर्माताओं से करवानी पड़ती है.
कैप्टन अमरिंदर ने कहा 15 अप्रेल को केंद्रीय नियंत्रण समूह ने 126 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आवंटित किया था. हालांकि बाद में आवंटन 25 अप्रैल को घटाकर 82 मीट्रिक टन कर दिया गया.



480 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर



गौरतलब है कि पंजाब में कोरोना वायरस के कारण मंगलवार को 61 और लोगों की मौत हो गई थी. बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में 4673 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. सूबे में मरने वालों की कुल संख्या 8045 तक पहुंच चुकी है. राज्य में इस समय 480 मरीज ऑक्सीजन सपोर्ट पर और 48 वेंटिलेटर पर हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज