पंजाब में फाइटर जेट मिग 21 क्रैश, पायलट शहीद, राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए भरी थी उड़ान

मोगा में फाइटर जेट मिग 21 क्रैश, पायलट की मौत हुई मौत

जानकारी के मुताबिक इस फाइटर जेट (Fighter Jet) में सवार पायलट अभिनव चौधरी ने हलवारा से मिग 21 (MiG-21) से राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी लेकिन यह मोगा में दुर्घनाग्रस्त हो गया. इस घटना की पुष्टि वायु सेना के अधिकारियों ने की है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) के मोगा (Moga) में बीते गुरुवार को देर रात 1 बजे फाइटर जेट मिग 21 (Fighter Jet MiG-21) क्रैश होने से इसमें सवार पायलट शहीद हो गया. हादसा मोगा जिला के लंगियाना खुर्द गांव के पास हुआ है. जानकारी के मुताबिक इसमें सवार पायलट अभिनव चौधरी ने हलवारा से मिग 21 से राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी लेकिन यह मोगा में दुर्घनाग्रस्त हो गया. इस घटना की पुष्टि वायु सेना के अधिकारियों ने की है.

    मोगा के SP हेड क्वार्टर गुरदीप सिंह का कहना है कि दुर्घटना के बाद पुलिस और हलवारा एयरफोर्स स्टेशन से टीमें घटना स्थल पर पहुंची थी. उन्होंने बताया कि पायलट अभिनव चौधरी के शव  को चार घंटों की मशक्कत के बाद तलाश किया गया. उनका शव खेतों से बरामद किया गया. अधिकारियों का कहना है कि पंजाब में पठानकोट, आदमपुर समेत कई एयरबेस आस-पास हैं. आमतौर पर ट्रेनिंग के लिए लड़ाकू विमानों का संचालन होता रहता है. ट्रेनिंग के दौरान मिग-29 में तकनीकी खराबी आई होगी और प्लेन क्रैश हो गया होगा.

    इसे भी पढ़ें :- देश में ब्लैक फंगस के करीब 5500 मामले, अकेले महाराष्ट्र में हुईं 70 फीसदी से ज्यादा मौतें

    मार्च 2021 में ही भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया था, जिसमें कैप्टन की जान चली गई थी.  जनवरी में राजस्थान के सूरतगढ़ में वायुसेना का मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था. उस वक्त उड़ान के दौरान विमान में तकनीकी खराबी आ गई थी.

    इसे भी पढ़ें :- COVID-19 in India: कोरोना से मिली थोड़ी और राहत, 2.59 लाख नए केस आए सामने, 4209 की मौत

    गौरतलब है कि बीते साल मई माह में ही पंजाब में भारतीय वायुसेना का एक फाइटर प्लेन  नवांशहर जिले के चुहाड़पुर में मिग-29 क्रैश हो गया था. इस हादसे में पायलट ने प्लेन क्रैश होने से पहले अपनी जान बचा ली थी. इससे पहले पिछले 2019 में भी नवंबर में गोवा में नेवी के लिए इस्तेमाल हो रहा मिग 29 विमान क्रैश हो गया था. ट्रेनिंग के दौरान हुए प्लेन क्रैश के कारण हड़कंप मच गया था. गनीमत की बात थी कि इस हादसे के दौरान दोनों पायलट सुरक्षित थे. उड़ान भरते ही विमान के इंजन में आ लग गई थी.