लाइव टीवी

गुरदासपुर: ‘बागी’ हुए कैप्टन अमरिंदर के मंत्री, कहा- हमारी सरकार इंसाफ देने में विफल


Updated: December 9, 2019, 12:53 PM IST
गुरदासपुर: ‘बागी’ हुए कैप्टन अमरिंदर के मंत्री, कहा- हमारी सरकार इंसाफ देने में विफल
सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों पर कार्रवाई नहीं हुई.

अमरिंदर सरकार में जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Singh Randhawa) ने कहा कि उनकी सरकार श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वाले लोगों को सजा दिलाने और इंसाफ देने में विफल रही है.

  • Last Updated: December 9, 2019, 12:53 PM IST
  • Share this:
गुरदासपुर. पंजाब (Punjab) में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के जो मामले वर्ष 2015 में सामने आए थे, उनको लेकर सियासत लगातार जारी है. रविवार को कुछ सिख संगठनों से जुड़े लोग पंजाब के गुरदासपुर (Gurdaspur) के डेरा बाबा नानक में स्थानीय विधायक और जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के घर के बाहर पहुंच गए और वहीं पर घर के सामने जमीन पर बैठकर गुरबाणी का पाठ शुरू कर दिया. इस दौरान सुखजिंदर सिंह रंधावा भी गुरबाणी का पाठ कर रहे प्रदर्शनकारियों के बीच में आकर बैठ गए और पाठ करने लगे. रंधावा ने कहा कि उनकी सरकार श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वाले लोगों को सजा दिलाने और इस मामले में इंसाफ देने में विफल रही है.

बरगाड़ी कांड और बेअदबी मामले के दोषियों को अब तक सजा न मिलने के खिलाफ रविवार को अलायंस ऑफ सिख ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से डेरा बाबा नानक के गांव धारोवाली में कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा के घर के सामने कांग्रेस सरकार के खिलाफ शांतिपूर्ण रोष प्रदर्शन करते हुए गुरबाणी का कीर्तन किया गया. अलायंस ऑफ सिख ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से कैबिनेट मंत्री रंधावा के घर के बाहर कीर्तन करने बैठे नोवलजीत सिंह ने कहा कि चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने बेअदबी कांडों में इंसाफ दिलवाने को लेकर बड़े-बड़े दावे किए थे, लेकिन सरकार बनने के बाद अभी तक कुछ नहीं किया गया. न तो कोई आरोपी पकड़ा गया और न ही किसी को सजा दिलाई गई. इस प्रदर्शन में कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा भी बैठ गए और प्रदर्शनकारी सिख संगठन द्वारा किए जा रहे गुरबाणी कीर्तन को सुनने लगे.

‘राजे पाप कमावन्दे, उल्टी वाड खेत को खाई’
संगठन की तरफ से हाथों में काली झंडियां पकड़ कर पहले शांतिपूर्ण रोष मार्च निकाला गया, फिर कैबिनेट मंत्री रंधावा के घर के सामने बैठ कर गुरबाणी का कीर्तन करते हुए गुरबाणी के दो शब्द ‘राजे पाप कमावन्दे, उल्टी वाड खेत को खाई’ का गायन कर अपना रोष जाहिर किया. नोवलजीत सिंह ने बताया कि पंजाब में सरकार बनने से पहले कांग्रेस के नुमाइंदों ने सिख संगत से बरगाड़ी कांड और गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी कांड के दोषियों को सजा दिलाने के वायदे किए थे, गुटका साहिब हाथ में पकड़ कर कसमें खाई थीं, लेकिन सरकार बने हुए ढाई साल बीतने के बावजूद उन वायदों और कसमों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. उन्हीं बातों को याद दिलाने के लिए हमारी सिख जत्थेबंदी की तरफ से कैबिनट मंत्री के घर के सामने रोष प्रदर्शन किया है और हम इसी तरह हर मंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्री के घर के सामने भी करेंगे.

‘हमारी सरकार में नहीं मिल रहा इंसाफ’
मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपका यह रोष प्रदर्शन बिल्कुल जायज है और ये हम सभी के लिए शर्मनाक बात है कि इंसाफ दिलाने में देरी हो रही है. इसके बारे में मुख्यमंत्री (कैप्‍टन अमरिंदर सिंह) से बात की जाएगी कि गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी कांड के इंसाफ को लेकर लोग हमसे सवाल पूछ रहे है तो हम उन लोगों को क्या जवाब दें. रंधावा ने यह भी कहा कि यह जो अपने गुरबाणी के दो शब्द 'राजे पाप कमावन्दे, उल्टी वाड खेत को खाई' और 'कुत्ता राज बहालिये, चक्की चटन जाए आनेहेरे' कहे हैं ये दोनों हमारी सरकार समेत उन सभी सरकारों पर फिट बैठते हैं जो इंसाफ दिलाने में नाकामयाब हैं. मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामलों को लेकर पहले भी मैंने आवाज उठाई थी और आगे भी आवाज उठाता रहूंगा, भले ही सरकार में रहूं या नहीं.

ये भी पढ़ें-

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गुरदासपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 11:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर