सेना भर्ती परीक्षा : हाइटेक तरीके से नकल करते 15 नकलची गिरफ्तार, क्लिप बोर्ड में मोबाइल रख कर दे रहे थे एग्जाम

पंजाब के होशियारपुर के दसूहा में मंगलावर को सेना भर्ती परीक्षा के दौरान हाइटेक तरीके से नकल 15 उम्मीदवारों को दबोचा. पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 120 बी के अधीन केस दर्ज कर लिया है.

News18India
Updated: May 16, 2019, 3:20 PM IST
सेना भर्ती परीक्षा : हाइटेक तरीके से नकल करते 15 नकलची गिरफ्तार, क्लिप बोर्ड में मोबाइल रख कर दे रहे थे एग्जाम
सांकेतिक तस्वीर
News18India
Updated: May 16, 2019, 3:20 PM IST
पंजाब के होशियारपुर के दसूहा में मंगलावर को सेना भर्ती परीक्षा के दौरान हाइटेक तरीके से नकल 15 उम्मीदवारों को दबोचा. पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 और 120 बी के अधीन केस दर्ज कर लिया है. जानकारी के मुताबिक दसूहा में उच्ची बस्सी स्थित आयुध डिपो में छात्रों के द्वारा सामान्य तरीके से नकल नहीं बल्कि हाइटेक तरीके से हो रही थी. आरोपी छात्रों ने अपने क्लिप बोर्ड में मोबाइल छुपाए हुए थे, जो कनेक्टिविटी के साथ हरियाणा में बैठे एजेंट के संपर्क में थे. वहां बैठे लोग सभी आरोपी छात्रों को नकल कर रहे थे. साथ ही सभी के जेबों में डोंगल जिसके साथ बैटरी, सिम कार्ड रीडर मौजूद था.

जानकारी के अनुसार कुल 2888 छात्रो को सेना भर्ती के लिए फिजिकल टेस्ट के बाद परीक्षा देनी थी, जिनमें 2688 उम्मीदवार ही शामिल हुए, लेकिन पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सभी नकलची आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए आरोपी उम्मीदवारों में हरियाणा और राजस्थान के कैंडिडेट हैं. वहीं नकल का खुलासा सूबेदार कुलविंदर सिंह ने किया था,



सूबेदार कुलविंदर सिंह के मुताबिक लिखित परीक्षा के लिए 2888 उम्मीदवारों का चयन हुआ था इसमें से 2688 उम्मीदवार ही उपस्थित थे। शुरू में सभी की सरसरी तौर पर चेकिंग के बाद आंसर शीट दी गई, लेकिन तभी कुछ उम्मीदवारों पर क्लिप बोर्ड काफी मोटे होने के कारण इन पर संदेह हुआ. संदेह होने पर जब परिवेक्षकों ने छात्रों के क्लिप बोर्ड चेक किए तो उनके क्लिप बोर्ड में मोबाइल फोन फिट दिखाई दिए, जिसे स्टिकर लगा कर अच्छी तरह से लैमिनेशन करके छुपाया गया था.

आरोपी छात्रों मे पूछताथ में बताया कि उन्हें मोबाइल, मिनी लिसनिंग उपकरण, डोंगल, बैटरी, सिम कार्ड रीडर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आदि देकर एग्जाम में भेजा था और सभी अपने-अपने डिवाइस के साथ एक दूसरे से कनेक्ट थे, प्रश्न पत्र मिलते ही मोबाइल से पेपर के सवाल हरियाणा के उक्त एजेंटों के पास भेज दिया जाता, जो तुरंत मिनी लिसनिंग उपकरण द्वारा उन्हें सवाल का जवाब बात देते. फिलहाल पुलिस ने सभी आरोपियों के पास से क्लिप बोर्ड, मोबाइल, डोंगल, बैटरी, सिम कार्ड रीडर, ब्लूटूथ और लिसनिंग डिवाइस बरामद किए गए हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार