लुधियाना की शालिजा धामी बनीं देश की पहली महिला फ्लाइट कमांडर

शालिजा धामी (Shaliza Dhami) 15 साल के अपने कार्यकाल में चेतक और चीता जैसे हेलीकॉप्टर उड़ा चुकी हैं.


Updated: August 28, 2019, 10:12 AM IST
लुधियाना की शालिजा धामी बनीं देश की पहली महिला फ्लाइट कमांडर
लुधियाना की शालिजा धामी बनीं देश की पहली महिला फ्लाइट कमांडर (तस्वीर : ट्विटर)

Updated: August 28, 2019, 10:12 AM IST
लुधियाना (Ludhiana) में पली बढ़ी इंडियन एयर फ़ोर्स (Indian Air Force) की विंग कमांडर शालिजा धामी (Shaliza Dhami), फ्लाइंग यूनिट की देश की पहली  फ्लाइट कमांडर (Become the Flight Commander of a flying unit) बन गई हैं. धामी ने मंगलवार को हिंडन एयरबेस में चेतक हेलीकॉप्टर यूनिट की फ्लाइट कमांडर के पद को ग्रहण किया.

धामी, 15 साल के अपने कार्यकाल में चेतक और चीता जैसे हेलीकॉप्टर उड़ा चुकी हैं. ऐसे में विंग कमांडर धामी इंडियन एयरफ़ोर्स की पहली योग्य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर भी मानी जा रही हैं.

जरुर पढ़ें: बाढ़: केंद्र और राज्य मिलकर करेंगे हालात का मुकाबला

पंजाब के लुधियाना में पली बढ़ी शालिजा बचपन से ही पायलट बनना चाहती थीं जिसके चलते उन्होंने वायुसेना में अपने करियर को चुना. शालिजा के इस मुकाम पर पहुंचने से ना सिर्फ देश का नाम रोशन हुआ है बल्कि महिलाओं के लिए भी इस क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर खुला है.


Loading...



शालिजा धामी को 2300 घंटे तक उड़ान का अनुभव है. ऐसे में शालिजा इंडियन एयरफ़ोर्स की पहली महिला अधिकारी हैं जिनको उनके लम्बे कार्यकाल के लिए स्थाई कमीशन भी दिया जायेगा.

बता दें साल 1994 में वायुसेना ने पहली बार महिलाओं को भी शामिल किया था, लेकीन यहाँ उन्हें कॉम्बैट रोल नहीं दिए गए थे. ऐसे में महिलाओं ने अपना संघर्ष जारी रखा और अंततः उन्होंने भी एयरफ़ोर्स में कॉम्बैट रोल हासिल किए.

जरुर पढ़ें: पंजाब में आफत, 150 गांवों से संपर्क टूटा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Ludhiana से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 10:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...