Lockdown-5: शादी में 50 लोगों के शामिल होने की परमिशन के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर
Chandigarh-Punjab News in Hindi

Lockdown-5: शादी में 50 लोगों के शामिल होने की परमिशन के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर
हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और केंद्र को कहा है कि वह रिप्रजेंटेशन पर फैसला लें.

लॉकडाउन-5 (Lockdown 5) के लिए जारी की गई गाइडलाइंस (Guidelines for Lockdown) में गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा शादी में 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट (Punjab And Haryana high court) में चुनौती दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 25, 2020, 12:35 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू लॉकडाउन-5 (Lockdown 5) के लिए जारी की गई गाइडलाइंस में गृह मंत्रालय द्वारा शादी में 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. इसके बाद हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के साथ केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि वह याचिकाकर्ता के रिप्रेजेंटेशन पर फैसला ले.

याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट में कहा है कि केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए लॉकडाउन-5 के मद्देनजर लागू किये गए गाइडलाइंस में कहा है कि शादी समारोह में 50 लोग शामिल हो सकते हैं. याचिकाकर्ता ने बताया कि हरियाणा और पंजाब में दहेज विरोधी कानून लागू है ऐसे में अधिकतम 25 लोग बरात में शामिल हो सकते हैं.

अधिसूचना में संशोधन करने के आदेश दे हाईकोर्ट- याचिकाकर्ता
याचिका में कहा गया है कि गाइडलाइंस जारी करते हुए राज्यों की नियमावली को ध्यान में नहीं रखा गया. ऐसे में दो-दो कानून आमने-सामने आ गए हैं. 50 लोगों के शादी में शामिल होने से कोरोना के खिलाफ लड़ाई कमजोर पड़ जाएगी क्योंकि 50 लोगों की संख्या बहुत होती है.
याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट (Punjab And Haryana high court) में कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में संशोधन करने के आदेश दे ताकि शादी में सिर्फ 25 से अधिक से ज्यादा लोग शामिल ना हो सकें. हाईकोर्ट ने इस बाबत याचिकाकर्ता द्वारा सौंपी गई रिप्रेजेंटेशन पर हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के साथ केंद्र को फैसला लेने का आदेश जारी किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज