सब्‍जी-फल और अन्‍य खाद्य पदार्थ को मिनटों में वायरस मुक्‍त कर देंगे ये 2 खास स्‍वदेशी उपकरण

कोरोना वायरस को खत्‍म करने में कामयाब हैं दो उपकरण.
कोरोना वायरस को खत्‍म करने में कामयाब हैं दो उपकरण.

लुधियाना और बेंगलुरु की कंपनियों ने दो अलग-अलग ऐसे उपकरण बनाए हैं, जिनसे सब्‍जी, फल और अन्‍य खाद्य पदार्थों को कुछ ही मिनट में सैनेटाइज करके वायरस (Covid 19) मुक्‍त किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) का कहर जारी है. सोमवार दोपहर तक देश में 1.90 लाख कोविड 19 (Covid 19) केस सामने आ चुके हैं. वहीं इसकी वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) और दवा विकसित करने का काम भी तेजी से चल रहा है. इस बीच स्‍वदेशी कंपनियां भी कोविड-19 को मात देने के लिए विभिन्‍न उपकरण बनाने में जुटी हैं. इसी क्रम में लुधियाना और बेंगलुरु की कंपनियों ने दो अलग-अलग ऐसे उपकरण बनाए हैं, जिनसे सब्‍जी, फल और अन्‍य खाद्य पदार्थों को कुछ ही मिनट में सैनेटाइज करके वायरस मुक्‍त किया जा सकता है.

लुधियाना की आईसीएआर-सीआईपीएचईटी ने कम कीमत वाला पोर्टेबल वॉशर और प्‍यूरीफायर बनाया है. ओजोन आधारित इस उपकरण में फल और सब्‍जी समेत अन्‍य खाद्य पदार्थों को कुछ ही मिनट में वायरस मुक्‍त किया जा सकता है. इसमें बिजली के जरिये ओजोन निर्मित की जाती है, जो फल, सब्‍जी, सी फूड और मीट में से हानिकारक पेस्टिसाइड, कोरोना वायरस और अन्‍य जानलेवा वायरस को मार देती है. इस उपकरण की कीमत 3500 रुपये है.

सीफेट के माहिर डाक्टरों ने डिवाइस को तैयार किया है जिसमें ओजोन उत्‍पन्‍न होती है, जिसमें एक पाइप लगी है जिसे आप उस बर्तन में लगाए जिसमें सब्जियां व फल रखे होंगे और इसे ऑन करते ही महज 10-15 मिनट में फल सब्जियों के ऊपर लगा वायरस या बैक्‍टीरिया ओजोन की मदद से खत्म हो जाएगा और उसके बाद साफ पानी से धो लेने के बाद आपका डर भी खत्म हो जाएगा. सीफेट के डॉक्टर आरके सिंह के मुताबिक बाजार में इस तरह के उपकरण पहले भी थे पर कोरोना वायरस के चलते उन्होंने पोर्टेबल तैयार किया है, जिसे आप कहीं भी लेकर जा सकते हैं और यह बहुत कम कीमत पर तैयार किया गया है और बहुत जल्द बाजार में भी उपलब्‍ध होगा.



वहीं सीफेट के माहिरों ने पोर्टेबल सम्राट uv-c डिसइंफेक्शन सिस्टम तैयार किया है, जो रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली चीजों जैसे पेन, फाइल, चश्मे, पर्स, मोबाइल आदि वस्तुओं पर मौजूद कोरोना वायरस को खत्म कर देगा और आप निश्चित होकर बिना डर अपने सामान को इस्तेमाल कर सकते हैं.
इसके अलावा बेंगलुरु की एक स्‍टार्टअप कंपनी लॉग 9 ने कोरोना ओवेन का निर्माण किया है. कंपनी का दावा है कि इस ओवेन के अंदर फल, सब्‍जी व अन्‍य सामान 10 मिनट में पूरी तरह से कोरोना वायरस मुक्‍त हो जाते हैं. इसे माइक्रोवेव ओवन की तरह ही इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसमें अल्‍ट्रावायलेट-सी किरणों का इस्‍तेमाल सभी तरह के वायरस मारने में होता है.

यह भी पढ़ें:- 

 देशभर के बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खबर, जानिए आपके राज्य में कब आएंगे नतीजे!

Monsoon: केरल में पहुंचा मॉनसून, भारी बारिश के बीच 9 जिलों में येलो अलर्ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज