• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • पंजाब: नवजोत सिंह सिद्धू से मिलकर बोले परगट सिंह- मुद्दों पर बात हो गई है, गलतफहमी दूर करेंगे

पंजाब: नवजोत सिंह सिद्धू से मिलकर बोले परगट सिंह- मुद्दों पर बात हो गई है, गलतफहमी दूर करेंगे

Navjot Singh Sidhu Resign: नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इसी साल जुलाई में पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष का पद संभाला था.

Navjot Singh Sidhu Resign: नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इसी साल जुलाई में पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष का पद संभाला था.

Navjot Singh Sidhu Resign: नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने इसी साल जुलाई में पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष का पद संभाला था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया और अपने दल के कई लोगों को साथ ले लिया. पार्टी सूत्रों ने कहा है कि उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया और पार्टी नेतृत्व ‘मामले को सुलझाने की कोशिश करेगा’. कांग्रेस ने एक बयान में कहा, “राज्य नेतृत्व को पहले अपने स्तर पर इस मामले को सुलझाने के लिए कहा गया है.” सिद्धू ने इसी साल जुलाई में पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष का पद संभाला था.

    उन्होंने सोनिया गांधी को पत्र में लिखा, ‘‘किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व में गिरावट समझौते से शुरू होती है, मैं पंजाब के भविष्य और पंजाब के कल्याण के एजेंडे को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकता हूं.’’ उन्होंने लिखा, ‘‘इसलिए, मैं पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देता हूं. कांग्रेस की सेवा करना जारी रखूंगा.’’

    पंजाब कांग्रेस के घटनाक्रम पर अब तक के प्रमुख अपडेट्स:

    मुद्दे को हल करेंगे, सिद्धू से मिलने के बाद बोले परगट सिंह
    नवजोत सिंह सिद्धू से मिलने के बाद पंजाब कांग्रेस के विधायक परगट सिंह ने कहा, “एक-दो मुद्दे हैं, बात हो गई है. कई बार गलतफ़हमी हो जाती है, हम उन्हें हल कर लेंगे.”

    ‘सिद्धू से इस्तीफा वापस लेने को कहेंगे’
    कांग्रेस विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने कहा कि वे नवजोत सिंह सिद्धू से अपना इस्तीफा वापस लेने के लिए कहेंगे. उन्होंने कहा, “हम नवजोत सिंह सिद्धू से अनुरोध करेंगे कि वो अपना इस्तीफ़ा वापस लें. इसके साथ ही हम पार्टी हाईकमान से उम्मीद करते हैं कि एक अच्छा नेता हमें पंजाब में मिला है,आप इनकी शिकायतों का निवारण करें.”

    * नवजोत सिंह सिद्धू के घर पर बैठक चल रही है. परगट सिंह सहित कई बड़े नेता वहां मौजूद हैं.

    * गौतम सेठ ने इस्तीफा दिया: पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद गौतम सेठ ने पंजाब कांग्रेस के महासचिव (प्रभारी प्रशिक्षण) के पद से इस्तीफा दे दिया.

    * कांग्रेस ने खारिज किया सिद्धू का इस्तीफा: पार्टी सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि सिद्धू का इस्तीफा अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है और कांग्रेस आलाकमान उनके संपर्क में हैं.

    * गुलजार इंदर चहल और योगिंदर ढींगरा का इस्तीफा: पंजाब अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफ़े के बाद गुलजार इंदर चहल ने प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष का पद छोड़ दिया है. इसके साथ ही योगिंदर ढींगरा ने भी सिद्धू के समर्थन में पंजाब कांग्रेस के महासचिव पद से इस्तीफ़ा दिया दे दिया है.

    सिद्धू के समर्थन में रजिया सुल्ताना का मंत्री पद से इस्तीफा
    कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के कुछ ही घंटे बाद रजिया सुल्ताना ने मंगलवार को राज्य सरकार के कैबिनेट मंत्री का पद छोड़ दिया. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को भेजे त्यागपत्र में सुल्ताना ने कहा, “मैं, रजिया सुल्ताना पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और राज्य के लाखों कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ एकजुटता दिखाते हुए पंजाब में कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा दे रही हूं.”

    अमरिंदर सिंह ने सिद्धू पर निशाना साधा, बताया ‘अस्थिर व्यक्ति’
    पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद मंगलवार को उन पर निशाना साधा और कहा कि वह एक ‘अस्थिर व्यक्ति’ हैं तथा सीमावर्ती राज्य पंजाब के लायक नहीं हैं.

    इस्तीफे से पहले सिद्धू के ट्वीट ने बढ़ाई थी पार्टी की बेचैनी
    पंजाब कांग्रेस प्रमुख के रूप में मंगलवार को अपने इस्तीफे से कुछ घंटे पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने अपने एक ट्वीट से पूरी पार्टी में चिंता की लहर फैला दी थी. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, “सख्तियां सहने के लिए पत्थर का जिगर दिया करो (एक ऐसा पत्थर-दिल विकसित करें जो संघर्षों को सहन कर सके), कौम की खतिर जो कट सके, वो सिर पैदा करो (एक ऐसा सिर विकसित करें जिसे समुदाय के लिए कलम किया जा सके), इंकलाब जिंदाबाद.”

    सिद्धू किसी दलित को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया जाना स्वीकार नहीं कर सके: आप
    आम आदमी पार्टी (आप) ने मंगलवार को दावा किया कि पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने इसलिए पद से इस्तीफा दिया क्योंकि वह इस बात को ‘स्वीकार नहीं कर पाए’ कि एक दलित को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया गया है. आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, “यह दिखाता है कि नवजोत सिंह सिद्धू दलितों के खिलाफ हैं. एक गरीब बेटा मुख्यमंत्री बना… यह, सिद्धू बर्दाश्त नहीं कर सके. यह बहुत दुखद है.”

    सुखबीर सिंह बादल ने सिद्धू को बताया ‘मिसगाइडेड मिसाइल’
    शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सिद्धू द्वारा पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद उन्हें ‘मिसगाइडेड मिसाइल’ करार दिया. बादल ने कहा, “मैंने पहले कहा था कि सिद्धू एक ‘मिसगाइडेड मिसाइल’ है जिसका पता नहीं कि कहां जाएगी या किसे मारेगी. पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनकर पहले कैप्टन को तबाह किया फिर अपनी पार्टी कांग्रेस का सफाया कर दिया. पंजाब को बचाना है तो सिद्धू साहब से विनती है कि वह मुंबई चले जाएं.”

    पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष का सिद्धू पर हमला
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पंजाब में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने नवजोत सिंह सिद्धू पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, “यह सिर्फ क्रिकेट नहीं है! इस पूरे ‘एपिसोड’ में जिस बात से समझौता किया गया है, वह है कांग्रेस आलाकमान द्वारा (निवर्तमान?) पीसीसी अध्यक्ष पर विश्वास. कोई भी भव्य प्रतिष्ठा अपने उपकारों को एक अजीबोगरीब स्थिति में रखकर भरोसे के इस उल्लंघन को सही नहीं ठहरा सकती है.”

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज