पंजाब: नवजात के पैदा होते ही बाल्टी में डालकर 43 डिग्री तापमान में छोड़ा, डॉक्टर ने बचाया

पंजाब के होशियारपुर में नवजात को सड़के किनाारे छोड़ दिया.

पंजाब के होशियारपुर में नवजात को सड़के किनाारे छोड़ दिया.

सिविल अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में कार्यरत डा. राजवंत कौर का कहना है कि नवजात बच्चे का जन्म बीते बुधवार को ही सुबह के बाद हुआ होगा. बच्चे का उपचार करने के बाद वह अब बिलकुल स्वस्थ बताया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 10, 2021, 12:32 PM IST
  • Share this:

चंडीगढ़. पंजाब के होशियारपुर (Hoshiarpur) में एक नवजात (Newborn) लावारिस हालत (Abandoned condition) में बाल्टी में रखा हुआ मिला. बच्चे की आवाज पड़ोसियों ने सुनी तो पास में रहने वाली डॉक्टर की मदद से उसे बचाया. जानकारी के मुताबिक शहर के भरवाईं रोड स्थित शिवालिक एनक्लेव की गली नंबर 3 के बाहर एक बाल्टी में कपड़ों में लिपटा (Wrapped in clothes) हुआ रखा था. शहर में 43 डग्री तापमान के बीच यह बच्चा जब रो रहा था तो एनक्लेव में रहने वाले दो लोगों ने इस नवजात के रोने की आवाज सुनी. उन्होंने देखा कि बच्चे की रोने की आवाज बाल्टी से आ रही थी जो कपड़ों से भरी हुई थी.

जब उन्होंने बाल्टी में से कपड़े निकालने शुरू किए तो इसमें नवजात रो रहा था. इस नवजात की डिलिवरी के बाद नाड़ भी काटी नहीं गई थी. उन्होंने एनक्लेव में रहने वाली डॉ.नीलम सिद्धू को सूचित किया गया. डॉक्टर ने नवजात को बाल्टी से बाहर निकालकर उसकी नाड़ काटी और उसे फीड देने की व्यवस्था की. इसके बाद नवजात को सिविल अस्पताल के सुपुर्द किया गया. सिविल अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में कार्यरत डा. राजवंत कौर का कहना है कि नवजात बच्चे का जन्म बीते बुधवार को ही सुबह के बाद हुआ होगा. बच्चे का उपचार करने के बाद वह अब बिलकुल स्वस्थ बताया जा रहा है.


इसे भी पढ़ें :- पंजाब से नहरों में आ रहा जहरीला पानी, जानिये क्यों हो रहा है ऐसा, गहलोत सरकार ने क्या उठाया कदम ? 
नवजात और बच्चों का इस तरह से मिलना पंजाब की पहली घटना नहीं है. इससे करीब 22 दिन पहले कपूरथला के गांव काहलवां एक कलयुगी मां ने अपनी नवजात बच्ची को लिफाफे में डाल एक घर की छत पर लावारिस फेंक दिया था. एक युवक ने लिफाफा हिलता देखा तो उसे इसमें किसी जानवर के होने का शक हुआ. जब उसने बैग खोलकर देखा तो लिफाफे में नवजात थी. जिसके बाद गांव वालों ने नवजात को सिविल अस्पताल कपूरथला में भर्ती करवाया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज