ऑक्सीजन एक्सप्रेस हजीरा से पहुंची पंजाब, राज्य के दक्षिणी हिस्सों में की जाएगी सप्लाई

पंजाब की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस हजीरा से चलकर बठिंडा पहुंच गई है.

पंजाब की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस हजीरा से चलकर बठिंडा पहुंच गई है.

Punjab Oxygen Supply: मरीज़ों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की वचनबद्धता को दोहराते हुए तिवारी ने कहा कि दूसरी रेल गाड़ी आज शाम बठिंडा (Bathinda) पहुंच जाएगी और संबंधित डिप्टी कमिश्नर को ऑक्सीजन की खेप उपलब्ध हो जाएगी.

  • Share this:

चंडीगढ़. तरल मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid Medical Oxygen) की सप्लाई में और तेजी लाते हुए पंजाब की दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen express)  हजीरा से चलकर बठिंडा पहुंच गई है. इसमें 30 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन लाई जा रही है. पंजाब के दक्षिणी हिस्सों में इस जीवन रक्षक ऑक्सीजन की उपलब्धता में तेजी आएगी.

ऑक्सीजन कंट्रोल रूम की निगरानी कर रहे सीनियर आई.ए.एस. अधिकारी राहुल तिवारी ने बताया कि विभाग ने ऑक्सीजन की कमी पर काबू पा लिया है और कोविड मरीजों को अपेक्षित और निर्विघ्न मेडिकल ऑक्सीजन की सप्लाई मुहैया करवाने के लिए सभी संभव स्रोतों को जुटाया गया है. विभाग की तरफ से एक्सप्रैस रेल गाड़ियों के द्वारा अति-अपेक्षित ऑक्सीजन की सप्लाई को और सुचारू बनाने के लिए मार्कफैड की सेवाएं भी ली जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि इससे पहले पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस बोकारो से फिल्लौर तक चलाई गई थी जो अब निरंतर रूप से पंजाब के लिए 40 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन सप्लाई करती है. यह ऑक्सीजन पंजाब के केंद्रीय और उत्तरी भागों में बांटी जा रही है.

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीजों में ब्‍लैक फंगस के बाद अब व्‍हाइट फंगस की पुष्टि, ऑक्‍सीजन सपोर्ट वालों में खतरा ज्‍यादा
मरीज़ों को मानक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की वचनबद्धता को दोहराते हुए तिवारी ने कहा कि दूसरी रेल गाड़ी आज शाम बठिंडा पहुंच जाएगी और संबंधित डिप्टी कमिश्नर को ऑक्सीजन की खेप उपलब्ध हो जाएगी. इस संबंध में हम उचित योजनाबंदी और सभी संभव स्रोतों से डॉक्टरी सप्लाई को यकीनी बनाने पर काम कर रहे हैं और राज्य सरकार अब केंद्र सरकार पर टैंकरों के कोटे को बढ़ाने के लिए भी दबाव बना रही है.


तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि हर मरीज़ के लिए आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं को यकीनी बनाया जाए और हम इसको सुनिश्चित बनाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने वायरस के फैलाव की लड़ी को तोड़ने के लिए लोगों को सभी प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील भी की है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज