होम /न्यूज /पंजाब /

मणि राम बलवंत राय की सफल कॉस्मेटिक व्यवसाय बनने की खूबसूरत यात्रा

मणि राम बलवंत राय की सफल कॉस्मेटिक व्यवसाय बनने की खूबसूरत यात्रा

बलवंत राय संभाल रहे हैं दिवंगत मणि राम बत्रा की जिम्मेदारी.

बलवंत राय संभाल रहे हैं दिवंगत मणि राम बत्रा की जिम्मेदारी.

दिवंगत मणि राम बत्रा (Mani Ram Balwant Rai) विभाजन के बाद पाकिस्तान के लायलपुर से भारत आए थे, उन्होंने जीवनयापन करने और कुछ ऐसा करने के लिए दृढ़ संकल्प किया जिससे अर्थव्यवस्था को भी फायदा मिले.

    जब 1947 में भारत के लिए नया सवेरा हुआ, कई लोगों ने भारत के भविष्य के निर्माण के लिए इसे अपने हाथों में ले लिया. उनमें से एक दिवंगत मणि राम बत्रा (Mani Ram Balwant Rai) थे. बत्रा, जो विभाजन के बाद पाकिस्तान के लायलपुर से भारत आए थे, उन्होंने जीवनयापन करने और कुछ ऐसा करने के लिए दृढ़ संकल्प किया जिससे अर्थव्यवस्था को भी फायदा मिले. अपने सीमित संसाधनों से उन्होंने किराना व्यवसाय शुरू किया.

    बिजनेसमैन कौशल के साथ बत्रा ने अपने बेटे बलवंत राय को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रशिक्षित किया. बलवंत राय 1971 में व्यवसाय में शामिल हो गए. कंपनी 1972 में पंजीकृत हुई. फर्म को मणि राम बलवंत राय के नाम से जाना जाने लगा . जैसे-जैसे साल बीतते गए, ब्रांड की पहचान मजबूत होती गई और व्यापार की नींव मजबूत होती गई.

    मणि राम के मार्गदर्शन से और बलवंत राय के निरंतर प्रयासों और अमन बत्रा के स्किल के बल पर यह यात्रा संभव हो सकी. अमन बत्रा 1995 में अपने पिता के साथ व्यापार में जुड़े. अमन बत्रा ने उत्तर भारत में पहला ऐसा सेल्फ सर्विस स्टोर खोला जिसमे सामान थोक मूल्यों पर उपलब्ध था.

    बाद में टीम ने 2006 में कॉस्मेटिक व्यवसाय में कदम रखा. यह व्यवसाय पंजाब में नया था . महज 44 साल की उम्र में श्री अमन बत्रा देश के सबसे सफल उद्यमियों में से एक हैं. वह अकेले ही कॉस्मेटिक व्यवसाय की देखभाल करते हैं और अपने परिवार की विरासत को आगे बढ़ाते हैं.

    आज व्यवसाय की लुधियाना में 3 शाखाएं हैं जो जिमी चू, हर्मीस, बुल्गारी, लोरियल, रियल तकनीक, इंग्लोट कॉस्मेटिक्स, स्वाति कॉस्मेटिक्स, वर्साचे,मिलानी कॉस्मेटिक्स, एलए गर्ल कॉस्मेटिक्स, यूनिलीवर, प्रॉक्टर एंड गैंबल, सुवा ब्यूटी जैसे प्रीमियम ब्रांडों के उत्पाद ग्राहकों तक पहुंचाती है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर