होम /न्यूज /पंजाब /पंजाब में लाइसेंसी हथियार रखने पर रोक नहीं लेकिन ये है शर्त, आईजीपी पंजाब

पंजाब में लाइसेंसी हथियार रखने पर रोक नहीं लेकिन ये है शर्त, आईजीपी पंजाब

पंजाब पुलिस ने लाइसेंसी हथियार रखने को लेकर स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है. यहां हर समुदाय के लोगों के पास करीब 4 लाख लाइसेंसी हथियार हैं.  (File Photo)

पंजाब पुलिस ने लाइसेंसी हथियार रखने को लेकर स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है. यहां हर समुदाय के लोगों के पास करीब 4 लाख लाइसेंसी हथियार हैं. (File Photo)

हथियारों के प्रदर्शन और इसको प्रोत्साहित करने सम्बन्धी रुझान पर रोक लगाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर ...अधिक पढ़ें

चंडीगढ़. पंजाब में आत्‍मरक्षा के लिए लाइसेंसी हथियार रखने को लेकर इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (आई.जी.पी.) हैडक्वाटर सुखचैन सिंह गिल ने स्‍पष्‍टीकरण दिया है. उन्‍होंने कहा कि राज्य में नए हथियार लाइसेंस जारी करने और आत्म-रक्षा लिए इनको अपने पास रखने पर कोई पाबंदी नहीं है लेकिन प्रदर्शन या डराने-धमकाने के लिए इनका इस्‍तेमाल नहीं होना चाहिए.

हथियारों के प्रदर्शन के खिलाफ शुरु की गई मुहिम संबंधी भ्रामक अफवाहों को दूर करते हुए उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति अपना लाइसेंस वाला हथियार अपने पास रख सकता है लेकिन केवल दिखावे या किसी को डराने- धमकाने के लिए इसका प्रदर्शन नहीं किया जाना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि इसी तरह नए हथियार लाइसेंस अच्छी तरह सत्यापित करने के बाद किसी व्यक्ति को खतरे सम्बन्धी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए मेरिट के आधार पर जारी किए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि हथियारों के प्रदर्शन और इसको प्रोत्साहित करने सम्बन्धी रुझान पर रोक लगाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देशों पर यह मुहिम चलाई गई है. इस मुहिम के अंतर्गत लाइसेंस धारकों के पते को सत्यापित करने के साथ-साथ लाइसेंसशुदा हथियारों की पड़ताल भी की जा रही है. उन्होंने आगे बताया कि लोगों को हथियारों के प्रदर्शन करने से रोकने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों से हथियारों के साथ अपनी तस्वीरें हटाने के लिए 72 घंटों का समय दिया गया था.

आईजीपी ने कहा कि इसके साथ ही नफरती अपराधों सम्बन्धी मामलों में सख्‍त कार्यवाही की जा रही है. उन्होंने सभी सीपीज या एसएसपीज को नफरत फैलाने वालों, जो सामाजिक और आपसी-भाईचारे के ताने-बाने को तोड़ने की कोशिशें करते हैं, उनके खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति अपनाने के लिए भी कहा.

Tags: CM Bhagwant Mann, Punjab news, Weapons

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें