• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • पंजाब में बिजली संकट बढ़ा, 44 डिग्री तापमान में 11 जिलों में 10 घंटे से ज्यादा पावरकट

पंजाब में बिजली संकट बढ़ा, 44 डिग्री तापमान में 11 जिलों में 10 घंटे से ज्यादा पावरकट

पंजाब में बढ़ा बिजली संकट, गर्मी के बीच 10 घंटे तक काटी जा रही बिजली. 
 (सांकेतिक फोटो)

पंजाब में बढ़ा बिजली संकट, गर्मी के बीच 10 घंटे तक काटी जा रही बिजली. (सांकेतिक फोटो)

पंजाब (Punjab) के पटियाला (Patiala) में भी बुधवार को कई इलाकों में 14 घंटे तक का अघोषित कट रहा. इसी तरह पठानकोट (Pathankot) और अमृतसर (Amritsar) के इलाकों में भी पावर कट का सिलसिला जारी है. 

  • Share this:
    चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) में पारा जहां आजकल 44 डिग्री को टच कर रहा है, वहीं सूबे के 11 जिले के लोगों को करीब 10 घंटे तक पावर कट (Power Cut) का सामना करना पड़ रहा है. कई इलाकों में तो बिजली की 15 घंटे तक की कटौती की जा रही है. पटियाला (Patiala) में भी बुधवार को कई इलाकों में 14 घंटे तक का अघोषित कट रहा. इसी तरह पठानकोट (Pathankot) और अमृतसर (Amritsar) के इलाकों में भी पावर कट का सिलसिला जारी है. लुधियाना (Ludhiana) में भी तीन-तीन घंटे के कट लगाए जा रहे हैं. जालंधर (Jalandhar) और फिरोजपुर (Firozpur) का भी ऐसा ही हाल है. बताया जा रहा है कि पिछले चार सालों में इतनी बड़ी कटौती पहली बार की गई है.

    पावरकॉम के डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिंदर सिंह बंसल का कहना है कि बिजली की मांग काफी बढ़ गई है जबकि उत्पादन कम हो रहा है. जिसके चलते पावर कट लगाने पड़ रहे हैं. ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स एसोसिएशन के आर्गेनाइजर आरके चौधरी कहते हैं कि संकट का हल नया जेनरेशन प्लांट ही हो सकता है.

    बताया जा रहा है कि एक समय था जब पंजाब में बिजली का उत्पादन सरप्लस था. जबकि वर्तमान में स्थिति ऐसी नहीं है, पंजाब में बिजली की डिमांड 1550 मेगावाट की है, लेकिन उत्पादन 13474 मेगावाट ही हो रहा है. तलवंडी साबो थर्मल प्लांट में में तकनीकी खामी के चलते 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन और कम हो गया है.

    इसे भी पढ़ें :- पंजाब विधानसभा चुनाव में AAP का फ्री बिजली का वादा, कांग्रेस-शिअद को लग सकता है झटका

    क्या कहते हैं विपक्ष के नेता
    उधर शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने कहा कि अकाली सरकार के समय में बिजली सरप्लस थी. उन्होंने आरोप लगाया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सारे थर्मल प्लांट बंद कर दिए हैं, जिसके चलते पंजाब में बिजली संकट खड़ा हो गया है. आम आदमी पार्टी ने भी बिजली में की जा रही कटौती को लेकर पूर्व अकाली और कैप्टन सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला है. आप नेता हरपाल चीमा ने कहा कि पहले शिअद सरकार ने बिजली कंपनियों के साथ गलत करार किए अब कैप्टन सरकार भी यही कर रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज