Home /News /punjab /

punjab aap government to present its first budget focus on education health and free electricity

पंजाब में AAP सरकार का पहला बजट आज, शिक्षा, स्वास्थ्य और मुफ्त बिजली पर फोकस

भगवंत मान सरकार का पहला बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा.

भगवंत मान सरकार का पहला बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा.

AAP govt first budget in Punjab: पंजाब की सत्ता में आने के बाद भगवंत मान सरकार का पहला बजट सोमवार को विधानसभा में पेश किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसमें कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा. 300 यूनिट मुफ्त बिजली के प्रावधान पर भी सरकार राहत देगी. शिक्षा पर भी फोकस रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

(एस. सिंह)
चंडीगढ़ः पंजाब में भगवंत मान की अगुआई वाली आम आदमी पार्टी की सरकार आज सोमवार को अपना पहला बजट पेश करेगी. ये बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा. बताया जा रहा है कि वित्त मंत्री हरपाल चीमा द्वारा पेश किए जाने वाले बजट में जनता पर कोई नया कर नहीं लगाया जाएगा. इसके अलावा लोगों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त करने के प्रावधानों पर भी सरकार लोगों को राहत देगी.

16000 मोहल्ला क्लीनिक का वादा

आम आदमी पार्टी ने चुनाव से पहले पंजाब में लोगों को 300 यूनिट तक बिजली फ्री देने के वादा किया था. बाद में सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसे 1 जुलाई से लागू करने का ऐलान किया. इसके अलावा बजट में किसी भी तरह के टैक्स जनता पर न लगाए जाने की बात भी कही जा रही है. शिक्षा पर भी भगवंत मान का बजट में खास फोस रहेगा. गौरतलब है कि सत्ता में आने के बाद आप के नेताओं ने पंजाब के स्कूलों का आधारभूत ढांचा मजबूत करने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों का भी दौरा किया है. इसके अलावा सरकार ने पूरे पंजाब में 16000 मोहल्ला क्लीनिक खोलने का भी वादा किया है.

पेपरलेस होगा बजट

इस बार सदन में पेपरलेस बजट पेश किया जाएंगा. सभी बजट दस्तावेजों को एक मोबाइल एप्लिकेशन पर अपलोड किया गया है. इसे विभाग द्वारा विकसित किया जा रहा है. किसी भी बजट दस्तावेजों की कागजी प्रतियां सदन में सदस्यों को वितरित नहीं की जाएंगी. विधानसभा सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विधानसभा में सभी सदस्यों को हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान करने जा रहे हैं, ताकि वे आवेदन डाउनलोड कर इसे ऑनलाइन पढ़ सकें.

दोहरी बैठक का प्रस्ताव

विधानसभा शून्यकाल को विनियमित करने की भी संभावना है. इस अवधि के दौरान सदस्यों द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर सरकार को जवाब देना होता है. सरकार ने सत्र के एजेंडे में 30 जून को समाप्त होने वाले सदन सत्र की दोहरी बैठक का प्रस्ताव रखा है. सदन में बजट के पटल पर रखे जाने के अलावा हंगामा होने का भी आसार हैं. हाल ही में हुए लोकसभा उपचुनाव में आप सरकार को हार का सामना करना पड़ा है. इसलिए विपक्ष के सत्ता पक्ष पर हमलावर होने की संभावना है.

Tags: AAP, Bhagwant Mann, Punjab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर