पंजाब के अमृतसर में राधा स्वामी डेरा ने कार्डबोर्ड से बना डाला 120 बेड का कोविड अस्पताल

पंजाब के अमृतसर में राधा स्वामी डेरा ने कोविड केयर सेंटर बनाया.

पंजाब के अमृतसर में राधा स्वामी डेरा ने कोविड केयर सेंटर बनाया.

पंजाब में कोरोना मरीजों की सहूलियत के लिए धार्मिक संगठन राधा स्वामी डेरा ने एक कोविड-19 केयर सेंटर बनाया है. इस सेंटर में 120 मरीजों के लिए व्यवस्था की गई है. खास बात है कि कार्डबोर्ड से बना होने की वजह से इसे डिस्पोज करना बेहद आसान है.

  • Share this:

अमृतसर. पंजाब में कोरोना के मरीजों के लिए सरकारी व्यवस्था के साथ-साथ धार्मिक संगठन भी आगे आ रहे हैं. देश के जाने-माने धार्मिक संगठन राधा स्वामी डेरा की ओर से भी ऐसी ही एक पहल की गई है. अमृतसर के फतेहपुर में राधा स्वामी डेरा की ओर से कोरोना मरीजों की देखभाल के लिए एक अस्पताल बनाया गया है. 120 बेड के इस कोविड-19 केयर सेंटर को जिला प्रशासन को सौंपा गया है.

राधा स्वामी डेरा के सेवादार दानिश के मुताबिक इस ये अस्पताल महज 7 दिन में तैयार किया गया है. यहां रहने वाले मरीजों को तीनों समय का खाना, फल, दूध और चाय दिए जाएंगे. राधा स्वामी डेरा के सेवादार इस व्यवस्था पर ध्यान देंगे. इस कोविड केयर सेंटर की खासियत ये है कि अस्पताल को कार्डबोर्ड से बनाया गया है, जिसे डिस्पोज़ करना बेहद आसान है.

पहले भी बना है कार्डबोर्ड का अस्पताल

अमृतसर से पहले दिल्ली में भी जब कोरोना की लहर अपने चरम पर थी तो राधा स्वामी सत्संग की ओर से ऐसा ही अस्पताल बनाया गया था. इसमें 10 हजार बेड्स की व्यवस्था की गई थी. दक्षिणी दिल्ली में बने इस अस्पताल में बेड्स को कार्डबोर्ड से बनाया गया था. फरवरी 2021 में कोरोना केस कम होने के बाद इसे बंद किया गया था, लेकिन केस बढ़ने के बाद एक बार फिर कार्डबोर्ड के इस अस्पताल को बनाया गया था. कार्डबोर्ड से बना होने के कारण ऐसे अस्पताल को आसानी से बनाया और हटाया जा सकता है. इसे डिस्पोज करना भी पर्यावरण के लिहाज से ठीक होता है.
पंजाब में कोरोना की स्थिति

पंजाब में इस वक्त कोरोना के 5लाख 25 हजार मामले हैं, जबकि वायरस के चलते यहां 12 हजार 888 लोगों की मौत हो गई है. महामारी से रिकवर करने वालों की संख्या यहां 4 लाख 52 हजार है. पिछले 24 घंटे में यहां कोरोना के 5 हजार 253 नए केस आए जबकि 172 लोगों की मौत वायरस के चलते हुई.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज