Home /News /punjab /

Punjab Budget 2020: झोली खाली फिर भी हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं, आज पेश होगा बजट

Punjab Budget 2020: झोली खाली फिर भी हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं, आज पेश होगा बजट

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह

वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (Manpreet Singh Badal) आज बजट पेश करने जा रहे हैं. पंजाब सरकार का खजाना खाली होने के कारण वैसे तो बजट घाटे का ही होगा लेकिन फिर भी वित्त मंत्री कई लोकलुभावन घोषणाएं कर सकते हैं.

    चंडीगढ़. पंजाब विधानसभा में कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) के नेतृत्व वाली सरकार 2020-21 का बजट (Budget 2020) आज (28 फरवरी) पेश करने जा रही है. इस सरकार का यह तीसरा बजट है जिसे वहां के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल (Manpreet Singh Badal) पेश करेंगे. कांग्रेस सरकार के इस बजट से सभी वर्ग के लोगों ने बड़ी उम्मीद लगा रखी है. सरकार का कहना है कि बजट में हर वर्ग के लोगों के लिए कुछ न कुछ खास होगा. पंजाब सरकार का खजाना खाली होने के कारण वैसे तो बजट घाटे का ही होगा लेकिन फिर भी वित्त मंत्री लोकलुभावन घोषणाएं कर सकते हैं.

    इन मुद्दों पर है लोगों को उम्मीदें
    वित्तमंत्री शिक्षा और सेहत के लिए शायद इस बजट में कुछ कदम उठा सकते हैं. वहीं ये संभावना जताई जा रही है कि पंजाब सरकार लोगों को 100 यूनिट मुफ्त बिजली और एक निश्चित मात्रा में मुफ्त पानी का तोहफा दे सकती है. साथ ही विभिन्न जनकल्याण योजनाओं में सहायता राशि में इजाफा कर सकती है

    सरकार का खजाना है खाली
    पंजाब सरकार की चिंता का मुख्य कारण उसका खाली खजाना है. जिसके कारण वो पिछले बजट में किए गये वादों को भी पूरा नहीं कर सकी. 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार इस बार भी लोगों से वादे करने में पीछे नहीं हटने वाली.

    ऐसा था पिछला बजट
    पिछली बार वित्त मंत्री ने 18 फरवरी को विधान सभा में 1,58,493 रुपये का बजट पेश किया था. इस बजट में सरकार ने कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया था. जिसमें किसानों के कर्ज माफी के लिए 3,000 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया था. इस बार के बजट में सरकार टैक्स और किसान के लिए क्या करने जा रही है इसका थोड़ी देर में पता चल जाएगा. पिछले बजट की कई बड़ी घोषणाएं, अभी भी अधूरी हैं.

    ये भी पढ़ें: CM कैप्टन बोले- शहीद हो जाएंगे, पानी नहीं देंगे, खट्टर ने दिया यह जवाब

    Tags: Budget 2020, Captan amrindra singh government, Punjab, Punjab election

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर