पंजाब के लुधियाना में बहुमंजिला इमारत का लेंटर गिरा, मलबे से निकाले गए करीब 35 मजदूर, एक की मौत

पंजाब के लुधियाना में ढही बहुमंजिला इमारत, दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य करते फायर व प्रशासन के कर्मी. (News18)

पंजाब के लुधियाना में ढही बहुमंजिला इमारत, दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य करते फायर व प्रशासन के कर्मी. (News18)

Punjab Building Collapsed: हादसा सोमवार सुबह लुधियाना के डाबा रोड के मुकंद सिंह नगर में हुआ जहां पर मजदूर एक इमारत की तीसरी मंजिल के नीचे काम कर रहे थे.

  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब के लुधियाना (Ludhiana Punjab)  में एक बहुमंजिला इमारत (Multi-storey building) का लेंटर गिरने से करीब 40 ज्यादा मजदूर इसके नीचे दब गए. इनमें से बचाव दल ने करीब 35 लोगों को बाहर निकाल लिया है, जबकि एक मजदूर की मौत हो गई है. मौके पर पहुंचे बचाव दल ने सुबह ही मलबे में दबे मजदूरों बाहर निकाल कर उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया. बचाव कार्य (Rescue work) जारी है.

जानकारी के मुताबिक हादसा सोमवार सुबह  डाबा रोड के मुकंद सिंह नगर में हुआ जहां पर मजदूर एक इमारत की तीसरी मंजिल के नीचे काम कर रहे थे. यह मजदूर लेंटर को जैक के जरिए ऊंचा उठाने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने लेंटर को ऊंचा उठाने के लिए करीब 45 जैक लगाए हुए थे. सुबह करीब 10 बजे यह लेंटर देखते ही देखते जमींदोज हो गया. हादसा होते ही साइट का मालिक मौके से फरार हो गया है.

साइट पर काम कर रहे थे करीब 40 मजदूर
स्थानीय लोगों का कहना है कि लेंटर गिरते ही वहां जोर का धमाका हुआ और साइट पर काम कर रहे पांच छह मजदूर धमाके के साथ हवा में उछल कर दूर जा गिरे, जबकि पांच-छह मजदूर अपनी जान बचाकर इधर-उधर भागे. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि इमारत की तीसरी मंजिल के नीचे करीब 40 मजदूर काम कर रहे थे. इनमें से करीब 35 मजदूरों को अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है. बाकी मलबे में दबे मजदूरों की पुलिस, फायर ब्रिगेड व प्रशासनिक अमला (Police, fire brigade and administrative staff) तलाश कर रहा है.
दीवार टूटने से फैक्ट्री की इमारत भी क्षतिग्रस्त


लेंटर गिरने से इमारत की एक दीवार टूट कर साथ लगती फैक्ट्री बाला जी इंटरप्राइजेज (Bala Ji Enterprises) के परिसर में भी जा गिरी है. जिससे उसके कुछ कमरे क्षतिग्रस्त हो गए हैं. इसमें काम करने वाले तीन कर्मियों को भी घायल होने पर अस्पताल भिजवा दिया गया है. दीवार की चपेट में एक ऑटो रिक्शा भी चपेट में आ गया है. इसके चालक को भी घायल अवस्था में अस्पता में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों ने भी घायलों की काफी मदद की है. बचाव दल के पहुंचने से पहले लोगों ने आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को अस्पताल पहुंचाया. प्रशासन ने हादसे को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम को भी बुला लिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज