होम /न्यूज /पंजाब /पंजाब: चुनाव से पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 15 लाख परिवारों को दिया मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का तोहफा

पंजाब: चुनाव से पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 15 लाख परिवारों को दिया मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का तोहफा

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 15 लाख परिवारों को दिया मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का तोहफा. . (फाइल फोटो)

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 15 लाख परिवारों को दिया मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का तोहफा. . (फाइल फोटो)

कैप्‍टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) के इस फैसले के बाद अब सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारकों के परिवारों को छोड ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    चंडीगढ़. विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) से ठीक पहले कैप्‍टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) अपने उन सभी वादों को पूरा करना चाहते हैं, जिसके दमपर उन्‍होंने पंजाब (Punjab) के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी हासिल की थी. कैप्‍टन ने शुक्रवार को उन 15 लाख परिवारों को भी मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना (Health Insurance Scheme) से जोड़ने का ऐलान कर दिया जो इससे पहले आयुष्‍मान भारत और सरबत सेहत बीमा योजना के दायरे में नहीं आते थे. कैप्‍टन ने ये ऐलान पंजाब कैबिनेट की बैठक के दौरान किया.

    बैठक के बाद सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि कैप्‍टन सरकार के इस फैसले के बाद अब सरकारी कर्मचारी और पेंशन धारकों के परिवारों को छोड़कर राज्य में बाकी सभी 55 लाख परिवार इस स्कीम के दायरे में आ जाएंगे. बता दें कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों के परिवार पहले से ही पंजाब मेडिकल अटेंडें रूल के दायरे में आते हैं. सरकार के फैसले के बाद सभी 55 लाख परिवार को सरकारी और निजी अस्‍पताल में इलाज के लिए 5 लाख रुपये का सेहत बीमा मुहैया कराया जाएगा. कैप्‍टन सरकार के इस फैसले के बाद राज्य सरकार पर सालाना 593 करोड़ रुपये का बोझ वहन करना पड़ेगा.

    उल्‍लेखनीय है कि सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का लाभ अब तक 39.38 लाख लोग ले चुके हैं और बीते दो सालों में इन लोगों ने 913 करोड़ का कैश लेस इलाज करवाया है. इन परिवारों में सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के अंतर्गत पहचाने गए 14.64 लाख परिवार, 5.07 लाख किसान परिवार, 16.15 लाख स्मार्ट राशन कार्ड होल्डर वाले परिवार, 3.12 लाख निर्माण कामगारों के परिवार, 4481 मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवार और 33096 छोटे व्यापारियों के परिवार शामिल किया गया था.

    दंगा पीड़ितों व कश्मीरी प्रवासियों का गुजारा भत्ता बढ़ाया गया
    पंजाब कैबिनेट ने पिछले काफी समय से चली आ रही आतंकवाद, दंगा पीड़ित परिवार और कश्मीरी प्रवासियों की गुजारा भत्‍ता बढ़ाए जाने की मांग को पूरा कर दिया है. बता दें कि ये भत्‍ता 5 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. इसी तरह कश्‍मीरी प्रवासियों को राशन के लिए दी जाने वाली वित्‍तीय सहायता राशि को 2000 से बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति माह कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले से 5100 आतंकवाद/दंगा पीड़ित परिवारों और 200 कश्मीरी प्रवासियों को काफी लाभ होगा.

    Tags: Captain Amarinder Singh, Health insurance scheme, Punjab, Punjab Assembly Election 2022

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें