लाइव टीवी

न फेरे, न शहनाई सिर्फ 320 रुपये में संपन्न हुई ये अनोखी शादी, जानें पूरी कहानी
Chandigarh-Punjab News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 8, 2020, 8:48 PM IST
न फेरे, न शहनाई सिर्फ 320 रुपये में संपन्न हुई ये अनोखी शादी, जानें पूरी कहानी
इस शादी की चर्चा आसपास के गांवों में भी हो रही है. सांकेतिक फोटो.

रणबीर ने कहा कि कोरोना संकट (Coronavirus) के कारण उन्होंने सिंपल तरीके से शादी नहीं की है बल्कि उन्होंने सादा तरीके से ही विवाह करने की बात कर दी थी.

  • Share this:
चंडीगढ़. लॉकडाउन (Lockdown) के बीच अब तक कई शादियां (Marriage) सुर्खियां बंटोर चुकी हैं. इन्हीं शादी की लिस्ट में पंजाब के एक कपल का नाम भी शामिल हो गया है. इस शादी में न तो हलवाई था, न फेरे, न आनंद कारज, न शहनाई और न ही किसी तरह की कोई कोर्ट की कार्यवाही. इस कपल ने धार्मिक और सामाजिक रिवाजों से परे होकर एक-दूसरे को हार पहनाकर शादी की. इस शादी में बस 320 रुपये ही खर्च हुए.

ताउम्र के रिश्ते में बंधे इस कपल का नाम रणबीर सिंह रंधावा और हरदीप कौर है. रणबीर सिंह रंधावा पंजाब स्टूडेंट यूनियन के प्रधान हैं, जबकि उनकी पत्नी हरदीप कौर कोटला यूनियन की उपप्रधान हैं. हरदीप कौर स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई के दौरान गदरी बाबाओं के जीवन, इतिहास, संघर्ष ने उन पर काफी प्रभाव डाला. इसके बाद माता-पिता के विरोध के बावजूद उन्होंने स्टूडेंट्स के साथ संघर्ष किया और जेल भी गईं.

कनाडा छोड़ पंजाब में रहने की पहल
हरदीप कौर के जीवन की सबसे खास बात यह है कि उनका पूरा परिवार कनाडा में स्थायी तौर पर सेट है. परिवार की सोच से परे हरदीप कौर ने अपना नाम कनाडा की नागरिकता से कटवा लिया और रंगले पंजाब में रहकर युवाओं से स्वेदश में रहने की पहल की.



शादी की बात तो सोची भी नहीं...


रणबीर का कहना है कि वह विद्यार्थी जत्थेबंदी के लिए काम करते थे. इस दौरान उन्होंने कभी भी शादी के बारे में सोचा नहीं था. कई साल पहले पार्टी के नेताओं ने मुझे और हरदीप कौर को शादी करने की सलाह दी थी. हालांकि उन्होंने उस वक्त इससे इनकार कर दिया. हरदीप कौर मोगा में अध्यापक यूनियन के नेता निरभैर सिंह ढुड्डीके के घर रह रही थी. पार्टी के नेताओं ने एक विचारधार का होने के कारण रणबीर और हरदीप को शादी के लिए कहा था.

खर्च हुए सिर्फ 320 रुपये
रणबीर ने कहा कि कोरोना संकट के कारण उन्होंने सिंपल तरीके से शादी नहीं की है बल्कि उन्होंने पहले ही सादे तरीके से ही विवाह करने की बात कर दी थी. अपनी शादी के बारे में बात करते हुए रणबीर ने कहा कि विवाह की रस्मों के लिए कुछ इंतजाम नहीं किए गए थे. उन्होंने बस एक दूसरे को पहनाने के लिए हार और थोड़े से लड्डू मंगवाए, जिसमें सिर्फ 320 रुपये का खर्च आया.

कई बार टली शादी की तारीख
कपल का कहना है कि उनकी शादी 2019 में ही नवंबर में होनी थी. हालांकि उस दौरान फरीदकोट में विद्यार्थियों का संघर्ष शुरू होने के कारण उनकी शादी टल गई. इसके बाद नागरिकता संशोधन एक्ट में हुए संघर्ष के कारण शादी टली. इस तरह कई ऐसे मौके आए जब कपल की शादी की तारीख टलती गई. हालांकि इस बार कोरोना वायरस संक्रमण होने के कारण भी शादी नहीं टाली और पार्टी के सदस्यों के सामने एक-दूसरे को हार पहनाकर शादी संपन्न कर ली.

ये भी पढ़ेंः-
मरा हुआ समझकर दफना गया था बेटा, 3 दिन बाद जिंदा निकली महिला
जेल में कैसे फैला कोरोना, महाराष्‍ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताई वजह
First published: May 8, 2020, 8:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading