पंजाब Unlock-5.0 : रात में कर्फ्यू से राहत, रविवार को अब नहीं रहेगा लॉकडाउन

केंद्र सरकार के बाद पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भी जारी की अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन.
केंद्र सरकार के बाद पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने भी जारी की अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन.

पंजाब (Punjab) सरकार की ओर से अनलॉक 5.0 (Unlock-5.0) की नई गाइडलाइन में किसी भी समारोह में इकट्ठा होने वाले लोगों की संख्या में भी छूट दे दी गई है. राज्य में किसी भी विवाह, अंति संस्कार व अन्य कार्यक्रम में अब 30 की जगह 100 लोग जा सकेंगे. इसी तरह कार में अब तीन लोगों को बैठने की भी छूट दे दी गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 7:35 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या पहले की मुकाबले थोड़ी कम होती दिख रही है. यही कारण है कि केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई अनलॉक 5.0 (Unlock-5.0) की गाइडलाइन के बाद अब राज्यों ने भी अपनी गाइडलाइन जारी करना शुरू कर दिया है. पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) ने कहा कि राज्य में कोरोना की स्थि​​ति पहले के मुकाबले काफी सुधरी है. उन्होंने अनलॉक 5.0 की गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि आगे आने वाले त्योहारों को देखते हुए राज्य में कई तरह की छूट देने का फैसला किया गया है. सरकार की नई गाइडलाइन के मुता​बिक अब रात में कर्फ्यू नहीं लगाया जाएगा. इसी के साथ रविवार को लगाए जा रहे लॉकडाउन को भी खत्म कर दिया गया है.

सरकार की नई गाइडलाइन में किसी भी समारोह में इकट्ठा होने वाले लोगों की संख्या में भी छूट दे दी गई है. राज्य में किसी भी विवाह, अंति संस्कार व अन्य कार्यक्रम में अब 30 की जगह 100 लोग जा सकेंगे. इसी तरह कार में अब तीन लोगों को बैठने की भी छूट दे दी गई है. इसी तरह बसों को अब 50 प्रतिशत सवारियों की क्षमता के साथ चलाया जा सकता है. हालांकि इस दौरान बसों की सभी खिड़कियां खोलना अनिवार्य होगा.

पिछले 6 महीनों से बंद चल रहे स्कूल कॉलेजों को खोलने का फैसला केंद्र सरकार ने राज्यों को सौंप दिया है. हालांकि वो ये फैसला 15 अक्टूबर के बाद ले सकेंगे. इस पर पंजाब सरकार ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है. सरकारी के ओर से बताया गया है कि गृह सचिव और शिक्षा विभाग के बीच विचार-विमर्श के बाद ही इस पर कोई निर्णय लिया जाएगा.



इसे भी पढ़ें :- Unlock-5.0 Guidelines: अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी, सिनेमाघर खुलेंगे, स्कूल-कॉलेज पर राज्य लेंगे फैसला
मास्क लगाना होगा अनिवार्य, पुलिस दिखाएगी सख्ती
पंजाब सरकार की ओर से अनलॉक 5.0 में कई तरह की छूट दी गई लेकिन मास्क लगाने को भी अनिवार्य किया गया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डीजीपी दिनकर गुप्ता को कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करवाने के आदेश दिए हैं. सरकार की ओर से कहा गया है ​कि अगर कोई बिना मास्क पहने दिखाई देता है तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज