Home /News /punjab /

Vidhan Sabha Chunav 2022 Date announcement: पंजाब चुनाव की तारीख का ऐलान, 14 फरवरी को एक ही चरण में होगा मतदान

Vidhan Sabha Chunav 2022 Date announcement: पंजाब चुनाव की तारीख का ऐलान, 14 फरवरी को एक ही चरण में होगा मतदान

पंजाब चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है.

पंजाब चुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है.

Punjab vidhan sabha chunav 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. पंजाब में अभी कांग्रेस पार्टी की सरकार है. कार्यकाल 27 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है. 117 सीटों वाले पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 77 सीटें जीतकर 10 साल बाद सत्ता में लौटी, जबकि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों पर सिमट गया था.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. चुनाव आयोग (Election commission of india) ने शनिवार को पंजाब विधानसभा चुनाव (punjab assembly election 2022) की तारीख का ऐलान कर दिया है. राज्य में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा. चुनाव नतीजे 10 मार्च को आएंगे. चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब में चुनाव तारीख के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श चुनाव सहिंता लागू कर दी गई है. पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 27 मार्च 2022 को खत्म हो रहा है.

117 सीटों वाले पंजाब में 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 77 सीटें जीतकर 10 साल बाद सत्ता में लौटी थी. अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों पर सिमट गया था. आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी.

ये भी पढ़ें: 7 चरणों में चुनाव, पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, 10 मार्च को नतीजे

राज्य में कोरोना की स्थिति
चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब में 82% जनता को पहला डोज लग चुका है. वहीं, 46% लाेगों को दूसरा डोज लग चुका है. आयोग ने बताया कि राज्य में पॉजिटिविटी रेट 2.1% है. आयोग ने 15 जनवरी तक रोड शो, पदयात्रा, साइकिल बाइक रैली, पब्लिक रैली पर पाबंदी लगा दी है. चुनाव आयोग ने महामारी के व्यापक प्रसार को देखते हुए 15 जनवरी तक राजनीतिक रैलियों पर रोक लगा दी है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा बताया कि राजनीतिक पार्टियों को आज से 15 जनवरी तक रोड शो, रैली, साइकिल रैली पद यात्रा की इजाजत नहीं होगी. 15 जनवरी के बाद पर इस पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई रैली नहीं होगी. कोई नुक्कड़ सभा नहीं होगी. जीत के जश्न की इजाजत नहीं होगी.

गठबंधन के लिए 59 सीटों का जादुई आंकड़ा
कैप्टन अमरिंदर सिंह (captain amarinder singh) को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था. लेकिन बीते साल सितंबर में कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर को हटाकर चरणजीत सिंह चन्नी (cm charanjit singh channi) को मुख्यमंत्री बना दिया. पंजाब में किसी भी दल या गठबंधन को सरकार बनाने के लिए 59 सीटों का आंकड़ा हासिल करना होगा.

2017 विधानसभा चुनाव का हाल
पंजाब: 117 सीटें
कांग्रेस: 77
बीजेपी: 3
अकाली दल: 15
आम आदमी पार्टी: 20
अन्य-2

Tags: Punjab Assembly Election 2022, Punjab assembly elections, Punjab elections

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर