कोरोना वायरस: पंजाब में नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ा; जिम, सिनेमाहॉल, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह. (पीटीआई फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह. (पीटीआई फाइल फोटो)

Punjab Coronavirus Update: पंजाब में 18 अप्रैल को कोविड-19 के 4,957 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,00,038 हो गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 6:15 PM IST
  • Share this:

चंडीगढ़. कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से वृद्धि के बीच पंजाब सरकार ने सोमवार को और सख्त प्रतिबंधों की घोषणा की जिनमें रात के कर्फ्यू का समय एक घंटे बढ़ाना और राज्य में बार, सिनेमा हॉल, जिम, स्पा, कोचिंग सेंटर तथा खेल परिसरों को 30 अप्रैल तक बंद करना शामिल है. अधिकारियों ने बताया कि नए प्रतिबंध मंगलवार से लागू होंगे. उन्होंने बताया कि कर्फ्यू का समय अब रात आठ से सुबह पांच बजे तक होगा. पहले यह समय रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक था.



पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एक कोविड समीक्षा बैठक के बाद यहां कहा कि नए प्रतिबंधों में रविवार को सभी मॉल, दुकानों और बाजारों को बंद रखना भी शामिल है. नए प्रतिबंध पहले से लागू प्रतिबंधों के साथ 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेंगे. इस दौरान रेस्तरां और होटल खुले रहेंगे, लेकिन वहां से सिर्फ खाना घर ले जाने की अनुमति होगी.



एक सरकारी बयान के अनुसार शादियों और अंतिम संस्कार सहित विभिन्न मौकों पर 20 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी रोक लगा दी गयी है. अंतिम संस्कार को छोड़कर किसी अन्य आयोजनों में 10 से अधिक व्यक्तियों के एकत्र होने के लिए जिला प्रशासन की पूर्व स्वीकृति आवश्यक है. निजी प्रयोगशालाओं द्वारा आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन परीक्षणों की दरें घटाकर क्रमशः 450 रुपये और 300 रुपये कर दी गई हैं.



मुख्यमंत्री ने यह भी आदेश दिया कि उड़ानों से पंजाब आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा जो 72 घंटे से पहले की नहीं हो. ऐसा नहीं होने पर उन्हें हवाई अड्डों पर ही जांच करानी होगी. इसके साथ ही बसों, टैक्सियों और ऑटो-रिक्शा को भी यात्रियों की संख्या आधी रखने का आदेश दिया गया है.


गौरतलब है कि पंजाब में रविवार को कोविड-19 के 4,957 नये मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,00,038 हो गई. इसके साथ ही 68 और मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई. इससे पहले शनिवार को राज्य में कोविड-19 के 4,498 नए मामले सामने आए थे. रविवार को जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 68 और मरीजों की मौत हो जाने से राज्य में संक्रमण से मृतक संख्या बढ़कर 7,902 हो गई है.





बुलेटिन में कहा गया है कि पंजाब में संक्रमण से ठीक होने के बाद कुल 3,141 रोगियों को छुट्टी दे दी गई जिससे अभी तक ठीक हुए मरीजों की संख्या बढ़कर 2,57,946 हो गई है. राज्य में 34,190 मरीज उपचाराधीन हैं. इसमें कहा गया कि 48 मरीज वेंटिलेटर पर हैं जबकि 429 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. बुलेटिन में कहा गया कि राज्य में अब तक कुल 66,07,723 नमूने जांच के लिए एकत्र किए गए हैं.





इस बीच, चंडीगढ़ में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 625 नए मामले सामने आए जिससे यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33,934 हो गई. मेडिकल बुलेटिन के अनुसार पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी में गत 16 अप्रैल को कोविड-19 के 481 नए मामले सामने आए थे. वहीं, तीन और मरीजों की मौत हो जाने से यहां मृतक संख्या बढ़कर 413 हो गई. उपचाराधीन मरीजों की संख्या 3,625 है. बुलेटिन में कहा गया कि संक्रमण से ठीक होने के बाद कुल 411 रोगियों को छुट्टी दे दी गई, जिससे यहां अभी तक ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 29,896 हो गई है.



(इनपुट भाषा से भी)


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज