Home /News /punjab /

Punjab Election: पंजाब में भगवंत मान होंगे AAP के CM उम्‍मीदवार, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

Punjab Election: पंजाब में भगवंत मान होंगे AAP के CM उम्‍मीदवार, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

पंजाब के संगरूर से आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान. (फाइल फोटो)

पंजाब के संगरूर से आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान. (फाइल फोटो)

Punjab Assembly Election: भगवंत मान (Bhagwant Mann) को 2017 में पार्टी का पंजाब प्रमुख बनाया गया था. वह पार्टी के संसद में इकलौते चुने हुए सांसद हैं और सदन में पार्टी का नेतृत्व करते हैं. उन्होंने दो बार संगरूर से लोकसभा का चुनाव जीता है. राजनीति में आने से पहले वह जाने माने कॉमेडियन थे.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. आम आदमी पार्टी (AAP) ने पंजाब चुनाव के लिए अपने मुख्यमंत्री उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. सांसद भगवंत मान (Bhagwant Mann) आप के सीएम कैंडिडेट होंगे. थोड़ी देर पहले पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने उनके नाम का ऐलान किया. पंजाब में 20 फरवरी को विधानसभा के चुनाव होंगे. भगवंत मान को 2017 में पार्टी का पंजाब प्रमुख बनाया गया था. पिछले लंबे समय से सीएम कैंडिडेट के दावेदार के तौर पर उनके नाम की अटकलें लगाई जा रही थी. मंगलवार वो उनके नाम पर आखिरकार मुहर लग गई.

भगवंत मान के नाम के ऐलान के बाद अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘मैं सरदार भगवंत मान को पंजाब में आप का मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किए जाने पर बधाई देता हूं. पूरा पंजाब आप को एक उम्मीद के तौर पर देख रहा है. ये एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और मुझे यकीन है कि भगवंत हर पंजाबी के चेहरे पर मुस्कान लाएंगे.’

वोटिंग के जरिए हुआ चयन
सीएम के उम्मीदवार को लेकर आम आदमी पार्टी ने लोगों से राय ली थी. आप के मुताबिक इसके लिए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म व्हाट्सएप और फोन के जरिए वोटिंग कराई गई थी. भगवंत मान को 93 फीसदी लोगों ने सीएम उम्मीदवार के तौर पर पसंद किया. आप के मुताबिक 21 लाख से ज्यादा लोगों ने इस वोटिंग में भाग लिया.

बेरोज़गारी खत्म करने का वादा
सीएम का उम्मीदवार बनाए जाने के बाद भगवंत मान ने कहा कि वो पंजाब को नशा मुक्त करेंगे. साथ ही उन्होंने बेरोज़गारी खत्म करने का भी वादा किया. उन्होंने कहा, ‘मैं जब जनसभाओं में जाता हूं तो लोग मुझसे मिलकर अपना दर्द बताते हुए रो पड़ते हैं कि हमारे बच्चे गलत संगत में पड़ गए, चित्ताओं की आग ऊंची होती जा रही है, हमें बचा लो.’

पंजाब में लाएंगे बदलाव
भगवंत मान ने आगे कहा, ‘मैं हमेशा से कहता आया हूं कि मेरी ड्यूटी चाहे दीवारों पर पोस्टर लगाने की लगा दो, बस मेरा पंजाब ठीक कर दो. आज पंजाब के लाखों लोगों ने मुझ पर विश्वास जताया है. जिस पंजाब में लोग धरने दे रहे, बेरोजगारी से तंग आकर नहरों में छलांग लगा रहे हैं, युवा विदेशों की तरफ़ भाग रहा है. आप सभी उसी पंजाब की धरती पर लोगों को भंगड़े, गिद्दे डालते देखेंगे.’

भगवंत मान का करियर
भगवंत मान को 2017 में पार्टी का पंजाब प्रमुख बनाया गया था. वो पार्टी के संसद में इकलौते चुने हुए सांसद हैं और सदन में पार्टी का नेतृत्व करते हैं. मान ने दो बार पंजाब के संगरूर से लोकसभा का चुनाव जीता है. राजनीति में आने से पहले वो जाने माने कॉमेडियन थे. कॉमेडी जगत में सुपर हिट होने के बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी ज्वाइन की थी.

पंजाब विधनसभा की तस्वीर
पंजाब में कुल 117 सीटें हैं. यहां 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 77 सीटें जीतकर 10 साल बाद सत्ता में लौटी थी. अकाली दल-बीजेपी गठबंधन केवल 18 सीटों पर सिमट गया था. आम आदमी पार्टी 20 सीट जीतकर मुख्य विपक्षी दल बनी. इस बार राजनीतिक पंडित कयास लगा रहे हैं कि आप बाक़ी दलों को कड़ी टक्कर दे सकती है.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab Assembly Elections 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर