Punjab Election Results 2022 Live Update: आप ने पंजाब में चलाया झाड़ू का जादू, बड़े-बड़े नेता हारे चुनाव

Punjab Election Result 2022 Live Update: पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर गुरुवार को मतगणना हो रही है. पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab vidhan sabha election result) की मतगणना के नतीजे अब (Punjab Chunav Results 2022 live) आ रहे हैं. वहीं पंजाब में पटियाला शहरी सीट से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) चुनाव हार गए हैं. भगवंत मान (Bhagwant Mann) धुरी से बड़े अंतर से जीते हैं. नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot singh sidhu) 6750 वोटों के अंतर से हार गए हैं. सोनू सूद की बहन मालविका सूद (Malvika Sood) भी मोगा से चुनाव हार गई हैं.

Punjab Election Results Live Updates: चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) की 117 विधानसभा सीटों पर 10 मार्च को हो रही मतगणना (Punjab Election Result 2022 Live) में आम आदमी पार्टी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. पंजाब (Punjab Chunav Parinam 2022) में आप के सीएम प्रत्‍याशी भगवंत मान (Bhagwant Mann) भी धुरी से चुनाव जीत गए हैं. इस पर पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को इंकलाब बताते हुए पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि इतने बड़े जनादेश के साथ लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह इंकबाल दिल्ली में हुआ, फिर पंजाब में और अब पूरे देश में होगा.

पंजाब में 20 फरवरी को मतदान हुआ था. हालांकि पिछले चुनावों की तुलना में इस बार पंजाब में कम वोटिंग (Punjab Voting Results) दर्ज की गई है. 20 फरवरी को राज्‍य में करीब 71.95 फीसदी वोट पड़े. जबकि इससे पहले के चुनावों (Punjab Chunav) का आंकड़ा इससे अधिक है. संपन्‍न हो चुके चुनाव (Punjab Assembly Elections 2022) के बाद आज यानी 10 मार्च को पंजाब की 117 सीटों के परिणामों के लिए मतगणना (Punjab Vidhansabha Chunav Result) होगी. यह मतगणना जारी है. राज्य में 66 स्थानों पर 117 मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं. इन 117 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिसके लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 45 कंपनियां तैनात की गई हैं.

इसके अलावा राज्य में करीब कर्मचारी 7500 मतगणना के काम में तैनात किए गए हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव के परिणामों से जुड़ी जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पंजाब की वेबसाइट https://www.ceopunjab.gov.in से ली जा सकती है. इसके साथ ही वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप से भी मतगणना से संबंधित सभी जानकारियों लोगों के लिए उपलब्‍ध होंगी. मतगणना स्‍थल के 100 मीटर के दायरे में किसी को भी वाहन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा चाकचौबंद रहेगी. वहीं इस बार पंजाब में बीजेपी, आम आदमी पार्टी, पंजाब लोक कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस प्रमुख दलों के रूप में चुनाव लड़े हैं. इन चुनाव में सभी दलों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है.

यहां जानें Punjab Election Results Live Updates

अधिक पढ़ें ...
10 Mar 2022 20:40 (IST)

पंजाब के भावी CM भगवंत मान और यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की में है दिलचस्प समानता, जानें

पंजाब के भावी मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab CM-Elect Bhagawant Mann) यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) से कैसे और कहां-कहां मिलते-जुलते हैं? जो लोग थोड़ा-बहुत भी सामान्य ज्ञान रखते हैं, वे इसका जवाब इतना तो दे ही सकते हैं कि दोनों नेता हास्य-कलाकार (Comedian) के तौर पर अपने-अपने इलाकों में लोकप्रिय रहे हैं. फिर राजनीति में आए और लोगों ने उन्हें गंभीरता से लेते हुए अपनी चुनी हुई सरकार की कमान सौंप दी. यह जवाब सही भी है. लेकिन तुलनात्मक समानताएं सिर्फ इतनी ही नहीं हैं. आगे भी हैं, जिन पर आज पंजाब विधानसभा चुनाव नतीजों (Punjab Assembly Election Results) के मौके पर गौर करना दिलचस्प हो सकता है. एक नजर डालते हैं. यहां पढ़ें

10 Mar 2022 17:58 (IST)

‘पटियाला में ही पटखनी’ खा गए अमरिंदर, कहां चूके ‘रण के रणनीतिकार’ कैप्टन

पंजाब में इस बार ‘आम आदमी’ (AAP) की बदलाव की आंधी में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सियासत की रियासत भी ढह गई. वे पंजाब की सियासत (Punjab Politics) में इस वक्त अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) की तरह दूसरे ‘बड़े नाम वाले’ नेता हैं. बादल की तरह अमरिंदर भी अपनी उम्र और राजनीति के आखिरी पड़ाव पर हैं. पटियाला रियासत के राजा हैं. भारत की सेना में कैप्टन रह चुके हैं. युद्ध के मोर्चे से लेकर सियासत के रण में रणनीति बनाकर पहले कई बार अपने प्रतिद्वंद्वियों को धूल चटा चुके हैं. लेकिन इस बार बादल की तरह अपने किले ‘पटियाला में ही पटखनी’ खा गए हैं. यहां पढ़ें

10 Mar 2022 17:04 (IST)

पंजाब चुनाव परिणाम 2020: दिरबा से जीते हरपाल सिंह चीमा

पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा संगरूर जिले के दिर्बा विधानसभा क्षेत्र से विजयी घोषित किये गए हैं.आम आदमी पार्टी नेता ने शिरोमणि अकाली दल के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी गुलजार सिंह को 50,655 मतों से हराया. पंजाब सरकार के मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार ओ पी सोनी अमृतसर सेंट्रल से आम आदमी पार्टी के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय गुप्ता से 14,026 मतों से चुनाव हार गए हैं.

10 Mar 2022 16:45 (IST)

Punjab Election Result 2022: फाजिल्‍का में 4 में से 3 सीटों पर आप का कब्‍जा

Punjab Chunav Results: फाजिल्का विधानसभा की चार सीटों में से तीन पर आम आदमी पार्टी ने अपना कब्जा कर लिया है. वहीं अबोहर से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार विजयी रहे हैं. फाजिल्का में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार नरिंदर पाल सिंह सवना ने भाजपा के सीनियर नेता सुरजीत कुमार ज्याणी, कांग्रेस के मौजूदा विधायक दविंदर सिंह घुबाया को हराया है. जलालाबाद से अकाली के मुख्यमंत्री के चेहरे व अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को जगदीप कम्बोज गोल्डी ने बड़े फर्क से मात दी है. बल्लुआना से अमनदीप सिंह मुसाफिर ने भाजपा की वंदना संगवाल को हराकर जीत हासिल की है. अबोहर से कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता सुनील कुमार जाखड़ के भतीजे संदीप जाखड़ ने जीत हासिल की है.

10 Mar 2022 16:31 (IST)

पंजाब चुनाव परिणाम 2022: चन्नी को हराने वाले आप नेता लाभ सिंह करते हैं मोबाइल शॉप पर काम

पंजाब के मुख्‍यमंत्री चरणजीत सिंह चन्‍नी अपनी दोनों सीटों चमकौर साहिब और भदौर से चुनाव हार गए हैं. वहीं मुख्‍यमंत्री को भदौर सीट से हराने वाले लाभ सिंह मोबाइल दुकान में नौकरी करते हैं. उनकी माता एक सरकारी स्कूल में सफाई कर्मचारी हैं और उनके पिता खेतों में मजदूरी करते हैं. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10 Mar 2022 16:23 (IST)

Punjab Election Result 2022: यह इंकलाब पूरे देश में होगा- केजरीवाल

पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को इंकलाब बताते हुए पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इतने बड़े जनादेश के साथ लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह इंकबाल दिल्ली में हुआ, फिर पंजाब में और अब पूरे देश में होगा.

10 Mar 2022 16:11 (IST)

पंजाब चुनाव परिणाम लाइव: सुखबीर सिंह बादल बोले- जनादेश स्‍वाकीर्य

पंजाब में आम आदमी पार्टी को मिली प्रचंड जीत के बीच शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी चुनाव में आए जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करती है. सुखबीर ने आम आदमी पार्टी को बधाई भी दी है. पंजाब के उप मुख्यमंत्री रह चुके सुखबीर ने ट्वीट कर कहा, ‘पंजाबियों ने जो जनादेश दिया है उसे हम पूरी विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं. मैं उन लाखों पंजाबियों का आभारी हूं, जिन्होंने हम पर और शिअद-बसपा कार्यकर्ताओं को उनके नि:स्वार्थ परिश्रम के लिए भरोसा जताया. उन्होंने हमें जो भूमिका सौंपी है, उसमें हम विनम्रता के साथ उनकी सेवा करते रहेंगे.’

10 Mar 2022 16:01 (IST)

पंजाब चुनाव नतीजे लाइव: गुरदासपुर की 7 में से 5 में जीती कांग्रेस

गुरदासपुर की 7 विधानसभा सीटों में से 5 पर कांग्रेस व दो पर आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की है. समाना विधानसभा सीट से आप पार्टी के प्रत्याशी चेतन सिंह जोड़ा माजरा ने 39700 वोट से जीत दर्ज की.

10 Mar 2022 15:55 (IST)

पंजाब विधानसभा चुनाव नतीजे 2020: मोगा से हारीं सोनू सूद की बहन मालविका

पंजाब की मोगा सीट से कांग्रेस की उम्‍मीदवार मालविका सूद चुनाव हार गई हैं. उन्‍हें आप के डॉ. अमनदीप कौर अरोड़ा ने 20 हजार से अधिक वोटों से हराया है. मालविका सूद अभिनेता सोनू सूद की बहन हैं.

10 Mar 2022 15:53 (IST)

Punjab Election Result 2022: पंजाब की इन सीटों पर भी जीती आप

पंजाब की बलाचौर विधानसभा सीट से आप पार्टी के उम्मीदवार संतोष कटारिया जीते. फ़िरोज़पुर के हल्का जीरा से आप के उमीदवार नरेश कटारिया ने जीत हासिल की. अमृतसर के विधामसभ अटारी, केंद्रीय, जंडियाला, साउथ से आप जीती है.

10 Mar 2022 15:41 (IST)

पंजाब विधानसभा चुनाव परिणाम 2022: नाभा और मलेरकोटला में आप की जीत

नाभा से आप पार्टी के उम्मीदवार गुरदेव सिंह देव मान 52600 से जीत गए हैं. उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री साधु सिंह को करारी हार दी है. मलेरकोटला के अमरगढ़ से आप के जसवंत सिंह गज्जनमाजरा जीत गए हैं.

10 Mar 2022 15:28 (IST)

Punjab Election Results 2022: आप की जीत पर बोले शरद पवार- किसानों के मन में प्रधानमंत्री के लिए गुस्सा था

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पंजाब में आप की जीत पर कहा कि- पंजाब के लोगों ने भाजपा और कांग्रेस को हराकर आम आदमी पार्टी को बहुमत दिया है. पंजाब के किसानों के मन में प्रधानमंत्री मोदी के लिए गुस्सा था… महाराष्ट्र में भाजपा को ढाई साल तक इंतजार करना होगा.

10 Mar 2022 15:19 (IST)

Punjab Election Results 2022: किसान आंदोलन से उभरे किसान नेता पंजाब चुनाव में क्‍यों हुए फ‍िसड्डी, ये हैं 5 वजहें...

(Punjab Assembly Election Results 2022) तीन नए कृषि कानूनों (new agricultural laws) के विरोध में किसान आंदोलन (Kisan andolan) पंजाब से शुरू होकर पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश पहुंचा था. एक साल से अधिक समय तक किसानों का आदोलन चला. पंजाब के किसानों ने दिल्‍ली बॉर्डर पर डेरा डाल लिया. कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद पंजाब के कई किसान संगठनों ने किसानों को टिकट न देने पर एक अलग संगठन ‘सांझा पंजाब मोर्चा’ (Sanjha Punjab Morcha) के नाम पर बना लिया, लेकिन पंजाब विधानसभा (punjab assembly Election Results 2022) चुनाव में किसानों के संगठन का जादू नहीं चल पाया. किसान संगठनों को लोगों का समर्थन न मिलने की पांच प्रमुख वजह रही हैं. यहां पढ़ें पूरी स्टोरी

10 Mar 2022 15:15 (IST)

पंजाब विधानसभा नतीजे लाइव: आप की जीत पर बोले केजरीवाल- पंजाब वालों तुस्सी कमाल कर दित्ता

पंजाब विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की जबरदस्त जीत पर आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘पंजाब वालों तुस्सी कमाल कर दित्ता’, हम सब आपसे, पंजाब से प्यार करते हैं. नतीजे बड़े ‘इंकलाब’ हैं, बड़ी सीटें हिल गई हैं.

10 Mar 2022 15:13 (IST)

Punjab Election Result 2022: हम बाबा भीमराव अंबेडकर और शहीद भगत सिंह के सपने को पूरा करेंगे: मनीष सिसोदिया

हम बाबा भीमराव अंबेडकर और शहीद भगत सिंह के सपने को पूरा करेंगे. अब लोगों को राजनीति में एक विकल्प मिल गया है और पंजाब के लोगों ने उस विकल्प को मौका दिया है: आप नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

10 Mar 2022 15:09 (IST)

पंजाब विधानसभा चुनाव रिजल्‍ट 2022: अमृतसर पूर्व सीट से 6,750 वोटों से हारे पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू पंजाब की अमृतसर पूर्व सीट से 6,750 वोटों से हार गए हैं. वहीं ड्रग्स केस में फंसे शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार बिक्रम सिंह मजीठिया इसी सीट से 14 हजार से ज्यादा वोटों से हारे हैं.

10 Mar 2022 14:53 (IST)

जीत के बाद बोले भगवंत मान- मैं भगत सिंह के गांव में लूंगा CM पद की शपथ

पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी के बड़ी जीत होती दिख रही है. इस बीच आप के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान भी धुरी से चुनाव जीत गए हैं. इसके बाद उन्‍होंने कहा, ‘मैं मुख्‍यमंत्री पद की शपथ शहीद भगत सिंह के गांव में लूंगा, ना कि राजभवन में. मुख्‍यमंत्री कार्यालय में किसी भी सीएम की फोटो नहीं होगी. बल्कि वहां शहीद भगत सिंह और बाबा साहब आंबेडकर की फोटो होगी.

10 Mar 2022 14:38 (IST)

पंजाब विधानसभा नतीजे लाइव: भगवंत मान ने साधा दिग्‍गजों पर निशाना, कहा- सब हारे

पंजाब में विधानसभा चुनावों में भारी जीत के बाद आप के सीएम प्रत्‍याशी भगवंत मान ने दिग्‍गजों पर निशना साधा है. उन्‍होंने कहा है, ‘बड़े बादल (प्रकाश सिंह बादल) चुनाव हार रहे हैं, सुखबीर सिंह बादल चुनाव हार रहे हैं. अमरिंदर सिंह चुनाव हार रहे हैं. सिद्धू और मजीठिया भी हार रहे हैं. चन्‍नी भी दोनों सीटों से हार रहे हैं.’

10 Mar 2022 14:20 (IST)

पंजाब विधानसभा चुनाव रिजल्‍ट 2022: अमृतसर पूर्व से हारे सिद्धू, दोनों सीटों से हारे चन्‍नी

बरनाला जिले की हॉट सीट भदौड़ से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे थे. उन्हें आम आदमी पार्टी के नौजवान चेहरे लाभ सिंह उग्गोके ने बड़े अंतर से हराया है. आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी लाभ सिंह उग्गोके ने करीब 37500 वोटों से हराया है. वह चमकौर साहिब से भी हार गए हैं. वहीं नवजोत सिंह सिद्धू को अमृतसर पूर्व सीट से हार का सामना करना पड़ा है. वहां भी आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है.

10 Mar 2022 14:12 (IST)

Punjab Election Result 2022: पंजाब के कोटकपूरा में जीते कांग्रेस प्रत्‍याशी

फरीदकोट से आप उमीदवार गुरदित सिंह सेखों 16289 वोट से जीते. कोटकपूरा विधानसभा हल्के से कुलातर संधवा 20737 वोट से कांग्रेस के उमीदवार अजयपाल को हराकर बड़े मार्जन से जीते.

अधिक पढ़ें

Punjab Election Results Live Updates: चंडीगढ़. पंजाब (Punjab) की 117 विधानसभा सीटों पर 10 मार्च को हो रही मतगणना (Punjab Election Result 2022 Live) में आम आदमी पार्टी बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है. पंजाब (Punjab Chunav Parinam 2022) में आप के सीएम प्रत्‍याशी भगवंत मान (Bhagwant Mann) भी धुरी से चुनाव जीत गए हैं. इस पर पंजाब में आम आदमी पार्टी के प्रदर्शन को इंकलाब बताते हुए पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि इतने बड़े जनादेश के साथ लोगों ने कहा है कि केजरीवाल आतंकवादी नहीं है. उन्होंने कहा कि सबसे पहले यह इंकबाल दिल्ली में हुआ, फिर पंजाब में और अब पूरे देश में होगा.

पंजाब में 20 फरवरी को मतदान हुआ था. हालांकि पिछले चुनावों की तुलना में इस बार पंजाब में कम वोटिंग (Punjab Voting Results) दर्ज की गई है. 20 फरवरी को राज्‍य में करीब 71.95 फीसदी वोट पड़े. जबकि इससे पहले के चुनावों (Punjab Chunav) का आंकड़ा इससे अधिक है. संपन्‍न हो चुके चुनाव (Punjab Assembly Elections 2022) के बाद आज यानी 10 मार्च को पंजाब की 117 सीटों के परिणामों के लिए मतगणना (Punjab Vidhansabha Chunav Result) होगी. यह मतगणना जारी है. राज्य में 66 स्थानों पर 117 मतगणना केंद्र स्थापित किए गए हैं. इन 117 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिसके लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 45 कंपनियां तैनात की गई हैं.

इसके अलावा राज्य में करीब कर्मचारी 7500 मतगणना के काम में तैनात किए गए हैं. पंजाब विधानसभा चुनाव के परिणामों से जुड़ी जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पंजाब की वेबसाइट https://www.ceopunjab.gov.in से ली जा सकती है. इसके साथ ही वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप से भी मतगणना से संबंधित सभी जानकारियों लोगों के लिए उपलब्‍ध होंगी. मतगणना स्‍थल के 100 मीटर के दायरे में किसी को भी वाहन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा चाकचौबंद रहेगी. वहीं इस बार पंजाब में बीजेपी, आम आदमी पार्टी, पंजाब लोक कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस प्रमुख दलों के रूप में चुनाव लड़े हैं. इन चुनाव में सभी दलों की प्रतिष्‍ठा दांव पर है.

यहां जानें Punjab Election Results Live Updates

विज्ञापन
0

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें