Home /News /punjab /

Punjab Election 2022: पहले दोस्‍ती, फिर तकरार... क्‍यों AAP और SSM में हैं मतभेद? समझिए

Punjab Election 2022: पहले दोस्‍ती, फिर तकरार... क्‍यों AAP और SSM में हैं मतभेद? समझिए

आंदोलन के समय AAP ने किसानों को खुला समर्थन दिया था.

आंदोलन के समय AAP ने किसानों को खुला समर्थन दिया था.

Punjab: पंजाब में आप के सह-प्रभारी राघव चड्ढा ने चुनाव आयोग पर मोर्चा की मदद के लिए पंजीकरण में रियायत देने का भी आरोप लगाया. उन्‍होंने कहा कि यह आप को दूर रखने की बीजेपी की साजिश का हिस्सा था. राघव चड्ढा ने किसी का नाम नहीं लिया. लेकिन यह स्पष्ट था कि उनका मतलब SSM से था, जिसने चुनाव की घोषणा से कुछ दिन पहले चुनाव आयोग में पंजीकरण करने की प्रक्रिया शुरू की थी.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. पंजाब चुनाव (Punjab Elections 2022) नजदी‍क हैं. 14 फरवरी को राज्‍य में मतदान होना है. इस बीच संयुक्त समाज मोर्चा (एसएसएम) के साथ बातचीत विफल होने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) ने किसान संघों की ओर से बनाई गई इस नई पार्टी पर अपनी बंदूकें ताननी शुरू कर दी हैं. आप ने उसपर यह आरोप लगाया है कि वह बीजेपी के साथ मिल रही है और उसके उम्मीदवारों को लुभाने की कोशिश कर रही है. पिछले हफ्ते पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि वह गठबंधन के लिए एसएसएम अध्यक्ष बलबीर सिंह राजेवाल के साथ बातचीत कर रहे थे, लेकिन यह सफल नहीं हुई. क्योंकि वे आप से ज्यादा टिकट की मांग कर रहे थे. उन्होंने यह भी स्वीकार किया था कि एसएसएम के अकेले जाने के फैसले से आप को सबसे ज्यादा नुकसान होगा.

पंजाब में आप के सह-प्रभारी राघव चड्ढा ने चुनाव आयोग पर मोर्चा की मदद के लिए पंजीकरण में रियायत देने का भी आरोप लगाया. उन्‍होंने कहा कि यह आप को दूर रखने की बीजेपी की साजिश का हिस्सा था. राघव चड्ढा ने किसी का नाम नहीं लिया. लेकिन यह स्पष्ट था कि उनका मतलब एसएसएम से था, जिसने चुनाव की घोषणा से कुछ दिन पहले चुनाव आयोग में पंजीकरण करने की प्रक्रिया शुरू की थी. आप के दावों के बाद, चुनाव आयोग ने यह कहते हुए एक स्पष्टीकरण दिया कि 2019, 2020 और 2021 में पहले के चुनावों में इसी तरह के प्रावधान किए गए थे.

शुक्रवार को चुनाव आयोग ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि कोरोना प्रतिबंधों के कारण हो रही परेशानी को देखते हुए पंजीकरण के नोटिस पीरियड की अवधि को 30 दिनों से घटाकर 7 दिन कर दिया गया है. एसएसएम नेताओं ने कहा कि आप अपनी हताशा दिखा रही है, क्योंकि वह पंजाब में जमीन खो रही है. राजेवाल के सहयोगियों ने बताया कि चुनाव आयोग एसएसएम के लिए अपवाद नहीं बना रहा था. पार्टी नेता मंजीत सिंह ने कहा, ‘चुनाव आयोग ने चौथी बार ऐसा किया है. इसने 2019 के आम चुनाव, 2020 के बिहार चुनाव और मार्च 2021 के राज्य चुनावों से पहले ऐसा किया. आप को खतरा महसूस हो रहा है और वो मनगढ़ंत आरोप लगाकर झूठा बचाव करने की कोशिश कर रही है.’

आप और एसएसएम के बीच संबंधों का इतनी जल्‍दी खत्‍म होना आश्‍चर्यजनक है. किसान आंदोलन के समय आप ने विरोध कर रहे किसानों को अपना समर्थन दिया था और यूनियन भी उसकी ओर झुकाव में दिख रहे थे. आप विधायक मीत हेयर ने एसएसएम पर दरार का आरोप लगाते हुए कहा कि वह आप नेताओं को दूर करने की कोशिश कर रही है.

आप नेताओं का कहना है कि एसएसएम को हरी झंडी मिलने से ऐसे प्रस्तावों की व्याख्या इस तथ्य से ही की जा सकती है कि इसके पीछे बीजेपी का हाथ है. हेयर का कहना है कि यह उन कई तरीकों में से एक है जिससे बीजेपी आप को पंजाब में अगली सरकार बनाने से रोकने की कोशिश कर रही है. वो कई गुप्त गठबंधन बना रही है और चुनाव में खड़े होने के लिए अपने गठबंधन के नेताओं और पार्टियों को फंडिंग कर रही है.

उन्होंने कहा कि बीजेपी के लिए लड़ाई पंजाब से बड़ी है. बीजेपी अरविंद केजरीवाल को देश में मुख्य विपक्षी नेता मानती है. आज जो लोग बीजेपी के साथ अप्रत्यक्ष गठबंधन में हैं, वे आप को छोड़ने के लिए हमारे ईमानदार और पुराने कार्यकर्ताओं से संपर्क कर रहे हैं. हमारे कार्यकर्ताओं को पैसे और टिकट की पेशकश की जा रही है.

इस तरह के दावों से इनकार करते हुए बीकेयू (राजेवाल) के महासचिव ओंकार सिंह अगौल का कहना है कि वे बीजेपी के साथ कैसे हाथ मिला सकते हैं. उन्‍होंने कहा, ‘जब हमने एक साल से अधिक समय तक तीन कृषि कानूनों के मुद्दे पर इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी. तो ऐसा कैसे संभव है.’ वहीं एसएसएम के प्रवक्‍ता रवनीत सिंह बरार का कहना है कि हम आशावान है कि जल्‍द ही मोर्चा को चुनाव चिह्न आवंटित हो जाएगा.

Tags: AAP, Assembly elections, Punjab Assembly Election 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर