Home /News /punjab /

Punjab elections: आधी आबादी पर पार्टियों का भरोसा नहीं, जानिए किस पार्टी ने कितने महिला उम्मीवार को दिए टिकट

Punjab elections: आधी आबादी पर पार्टियों का भरोसा नहीं, जानिए किस पार्टी ने कितने महिला उम्मीवार को दिए टिकट

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Punjab elections: इस बार पंजाब चुनाव (Punjab elections) की राजनीती महिलाओं ईर्द-गिर्द घूम रही है. सभी पार्टियों ने महिलाओं के लिए बड़े-बड़े वादे किए हैं लेकिन जब टिकट देने की बारी आती है तो किसी भी पार्टी को महिलाओं पर भरोसा नहीं है. कोई भी ऐसी पार्टी नहीं जिसने पंजाब चुनाव में 10 प्रतिशत से ज्यादा महिला उम्मीदवार उतारे हों. राज्य में 1.2 करोड़ महिला मतदाता हैं.  पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को चुनाव होने हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पंजाब चुनाव (Punjab elections) में राज्य के 2.12 करोड़ महिला मतदाताओं (women voters) से वोट खींचने के लिए सभी पार्टियों में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी हुई है. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जब महिलाओं को टिकट देने की बारी आती है, तो इसमें सभी पार्टियां फिसड्डी हैं. पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को चुनाव होने हैं. लगभग सभी पार्टियों नें अधिकांश सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. शिरोमणि अकाली दल-बसपा गठबंधन 117 सीटों में से सिर्फ 4 प्रतिशत पर महिला उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस जो यूपी में महिलाओं को 40 फीसदी सीटों पर टिकट देने का वादा कर चुकी है, पंजाब में सिर्फ 10 फीसदी सीटों पर महिलाओं को उतारा है.

मुश्किल से पार्टी के 10 फीसदी उम्मीदवार महिला
117 सीटों में से शिरोमणि अकाली दल-बसपा गठबंधन ने सिर्फ 5 सीटों पर महिलाओं को उतारा है. इनमें चार शिओद और एक मायावती की बसपा ने उतारा है. कांग्रेस ने अब तक 109 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, इनमें से 11 सीटों पर महिलाओं को उतारा है. आम आदमी पार्टी जो इस बार पंजाब में पूरे दमखम के साथ उतरी है, ने 117 सीटों में से 12 सीटों पर महिलाओं को उतारा है. यह करीब 10 प्रतिशत होता है. बीजेपी और कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस गठबंधन ने अब तक 106 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, इनमें से 8 सीटों पर महिलाओं को उतारा है. यानी यह करीब 7.5 प्रतिशत होता है.

महिलाओं के लिए वादों की झड़ी
बेशक पंजाब में राजनीतिक पार्टियों ने महिलाओं को टिकट देने से परहेज किया है लेकिन महिलाओं के लिए लुभावने वादों में हर पार्टी एक-दूसरे से आगे निकलने की कसमें खा ली है. सबसे पहले शिओद के सुखवीर सिंह बादल ने बीपीएल परिवार की महिलाओं को 2000 रुपये महीना देने की घोषणा की है. इसके अलावा परिवार में महिला मुखिया को ब्लू राशन कार्ड देने का वादा किया है. पिछले साल दिसंबर में अरविंद केजरीवाल ने पंजाब चुनाव जीतने पर 18 साल से उपर की सभी महिलाओं को 1000 रुपये देने का वादा किया था. इस महीने की शुरुआत में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने प्रत्येक महिला होममेकर को 2000 रुपये और साल में 8 गैस सिलेंडर मुफ्त देने का वादा किया है.

Tags: Punjab assembly elections, Punjab Elections 2022

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर