होम /न्यूज /पंजाब /पंजाब के किसानों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा, करनी होगी सिर्फ एक फोन कॉल

पंजाब के किसानों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा, करनी होगी सिर्फ एक फोन कॉल

पंजाब के किसानों को एक फॉन कॉल पर विशेषज्ञों की सुविधा प्राप्‍त होगी.

पंजाब के किसानों को एक फॉन कॉल पर विशेषज्ञों की सुविधा प्राप्‍त होगी.

पंजाब में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए 11000 मधुमक्खी के बक्से खरीदने के साथ-साथ सीमांत, पानी की कमी वाले क ...अधिक पढ़ें

चंडीगढ़. पंजाब सरकार किसानों के लिए एक बड़ी सुविधा देने जा रही है. महज एक फॉन कॉल पर किसान अब बागवानी विशेषज्ञों से सलाह मशविरा कर सकेंगे. इसके लिए पंजाब के बागबानी एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री फौजा सिंह सरारी ने शुक्रवार को बागबानी विभाग के जिला अधिकारियों को सभी ब्लॉक अधिकारियों के संपर्क नंबरों की सूची प्रकाशित करने के निर्देश दिए हैं. ताकि जरूरत पड़ने पर किसान उनसे सलाह ले सकें.

सरारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को हिदायत की कि वह किसानों को रेशम की खेती को लेकर तकनीकी जानकारी और सहयोग दें, ताकि किसानों को रेशम के कीड़ों को पैदा करने और पालन-पोषण में किसी तरह की मुश्किल का सामना न करना पड़े. उन्होंने किसानों को बागबानी अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता मुहिम चलाने के लिए भी कहा.

राज्य में बागबानी को बढ़ावा देने के लिए चल रहे विभिन्न प्रोजेक्‍ट की जानकारी देते हुए डायरेक्‍टर बागबानी शैलेंदर कौर ने बताया कि करीब 2900 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल को नए बागों के अधीन लाया गया है. इसके तहत और अधिक क्षेत्रफल को बागों के अधीन लाने के लिए भी ठोस प्रयास किए जा रहे हैं.

इसके अलावा राज्य में मधुमक्खी पालन को प्रोत्साहित करने के लिए 11000 मधुमक्खी के बक्से खरीदने के साथ-साथ सीमांत, पानी की कमी वाले क्षेत्रों में छोटे प्लांटों, जहां पारम्परिक खेती लाभप्रद नहीं है. वहां अधिक लाभ वाली फसलों की कृषि के लिए लगभग 90 संरक्षित संरचनाओं को विकसित करने के लिए आदेश जारी किए गए हैं.

पोस्ट हार्वेस्‍ट मैनेजमेंट के अंतर्गत कोल्ड स्टोर, कोल्ड स्टोर पर सोलर पैनल और राईपनिंग चैंबर के 100 यूनिट बनाए जा रहे हैं. कैबिनेट मंत्री को यह भी बताया गया कि कृषि बुनियादी ढांचा फंड स्कीम के अंतर्गत 408 करोड़ रुपए के प्रोजेक्टों को मंजूरी दी गई है और कृषि बुनियादी ढांचे के अंतर्गत लगभग 2000 करोड़ रुपए के निवेश प्राप्त हुए हैं.

Tags: Kisan, Punjab news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें