होम /न्यूज /पंजाब /

सरकारी स्कूलों में फलों के बाग लगाने की तैयारी, आमदनी का बनेगा जरिया

सरकारी स्कूलों में फलों के बाग लगाने की तैयारी, आमदनी का बनेगा जरिया

पंजाब राज्‍य के सरकारी स्‍कूलों में लगाए जाएंगे फलदार पौधे.

पंजाब राज्‍य के सरकारी स्‍कूलों में लगाए जाएंगे फलदार पौधे.

राज्य के बागवानी संबंधी मंत्री फौजा सिंह सरारी ने बताया कि राज्य सरकार कृषि विभिन्नता के क्षेत्र की तरफ विशेष ध्यान दे रही है जिससे किसानों की आय में विस्तार किया जा सके और उनको गेहूं-धान के चक्र में से निकाला जा सके. उन्होंने कहा कि फलदार पौधे लगाने की इस मुहिम के अगले पड़ाव में राज्य में बहते नदियों, सेम नालों और सड़कों के साथ-साथ फलदार पौधे लगाए जाएंगे.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने राज्य में बागवानी को उत्साहित करने के मकसद से राज्य के सरकारी स्कूलों में फलदार पौधे लगाने का फैसला किया है. पंजाब सरकार की यह मुहिम 15 जुलाई, 2022 से पूरे राज्य में शुरू की जाएगी. पहले पड़ाव में 1.25 लाख से अधिक फलदार पौधे सरकारी स्कूलों (Government School) में लगाए जाएंगे.

    इस फैसले की जानकारी देते हुये राज्य के बागवानी संबंधी मंत्री फौजा सिंह सरारी ने बताया कि राज्य सरकार कृषि (Agriculture) विभिन्नता के क्षेत्र की तरफ विशेष ध्यान दे रही है जिससे किसानों की आय में विस्तार किया जा सके और उनको गेहूं-धान के चक्र में से निकाला जा सके.

    उन्होंने कहा कि फलदार पौधे (Fruit Plants) लगाने की इस मुहिम के अगले पड़ाव में राज्य में बहते नदियों, सेम नालों और सड़कों के साथ-साथ फलदार पौधे लगाए जाएंगे. उन्होंने यह भी कहा कि बागवानी विभाग की तरफ से लगाए जाने वाले इन पौधों की देखभाल को भी यकीनी बनाया जायेगा.

    इस मौके पर उन्होंने बागवानी विभाग की कार्य प्रणाली की समीक्षा भी की और अधिकारियों को हिदायत दी कि पंजाब सरकार के स्वामित्व वाली खाली पड़ीं सरकारी जमीनों पर बाग लगाने सम्बन्धी नीति बनाएं.

    Tags: Agriculture, CM Punjab, Fruits, Fruits sellers

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर