• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • ओलंपिक खिलाड़ियों को 32.67 करोड़ नकद राशि देकर सम्मानित करेगी पंजाब सरकार

ओलंपिक खिलाड़ियों को 32.67 करोड़ नकद राशि देकर सम्मानित करेगी पंजाब सरकार

स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा को अब पंजाब सरकार 2.51 करोड़ रुपए की राशि से सम्मानित करेगी.  (AP)

स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा को अब पंजाब सरकार 2.51 करोड़ रुपए की राशि से सम्मानित करेगी. (AP)

खेल एवं युवा सेवाओं संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी (Sports and Youth Services Minister Rana Gurmit Singh Sodhi) ने बताया कि खिलाड़ियों को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Punjab Chief Minister Captain Amarinder Singh) सम्मानित करेंगे

  • Share this:

    चंडीगढ़. पंजाब सरकार द्वारा टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympic Games) में कांस्य पदक विजेता पुरुष हॉकी टीम और अन्य खेलों में पंजाब का नेतृत्व करने वाले पंजाबी खिलाड़ियों (Punjabi sportspersons) को नकद इनामों से सम्मानित करने के लिए 12 अगस्त को चंडीगढ़ में विशेष तौर पर समारोह का आयोजन किया है. इस समारोह के दौरान जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा सहित पंजाब के खिलाड़ियों और को 32.67 करोड़ रुपए की इनामी राशि से सम्मानित किया जाएगा.

    खेल एवं युवा सेवाओं संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने बताया कि खिलाड़ियों को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सम्मानित करेंगे, जबकि पंजाब के राज्यपाल वी.पी. सिंह बदनौर विशेष मेहमान होंगे. इसके उपरांत खिलाड़ियों को रात के खाने की दावत दी जाएगी. खेल मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में खेलों को और प्रोत्साहित करने के लिए ओलंपिक में पदक विजेता खिलाड़ियों को पहले ऐलान की इनामी राशि में वृद्धि की गई है, ताकि युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिल सके. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब की पृष्ठभूमि वाले स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रुपए की राशि से सम्मानित किया जाना था पर अब इसे बढ़ाकर 2.51 करोड़ रुपए कर दिया गया है.

    इसे भी पढ़ें :- Tokyo Olympics: एथलेटिक्स का पहला गोल्ड, सबसे ज्यादा पदक और स्वर्णिम यादें… टोक्यो ओलंपिक का हुआ समापन

    राणा सोढी ने कहा कि भारतीय हॉकी टीम ने 41 साल के बाद ओलंपिक खेल में पदक जीता है, जिसमें कप्तान और उपकप्तान समेत सबसे अधिक खिलाड़ी (11) पंजाब के थे. कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के इन 11 पंजाबी खिलाड़ियों में मनप्रीत सिंह (कप्तान), हरमनप्रीत सिंह (उप कप्तान), रुपिन्दर पाल सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, गुरजंट सिंह, शमशेर सिंह, वरुण कुमार, दिलप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और कृष्ण पाठक को 1-1 करोड़ रुपए से सम्मानित करने का ऐलान किया गया था, उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हॉकी खिलाड़ियों की इनामी राशि में वृद्धि की है. अब राज्य के प्रत्येक हॉकी खिलाड़ी को 2.51 करोड़ के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इसी तरह ओलंपिक खेल के महिला हॉकी मुकाबलों में चौथे स्थान पर आकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम की दो पंजाबी महिला खिलाड़ी गुरजीत कौर और रीना खोखर और एथलेटिक्स के डिस्कस फाइनल मुकाबले में छठा स्थान हासिल करने वाली कमलप्रीत कौर को 50-50 लाख रुपए से सम्मानित किया जाएगा.

    इसे भी पढ़ें :- Tokyo Olympics: भारत के 7 मेडल के पीछे 7 विदेशी और 1 भारतीय शख्स, हर एक की यूनिक कहानी

    उन्होंने आगे बताया कि ओलंपिक खेलों में भारत की नुमाइंदगी करने वाले पंजाब के अन्य खिलाड़ियों में मुक्केबाज सिमरनजीत कौर, निशानेबाज अंजुम मोदगिल और अंगदवीर सिंह और एथलीट तेजिन्दर पाल सिंह तूर और गुरप्रीत सिंह और पैरालम्पिक में हिस्सा लेने जा रही बैडमिंटन खिलाड़ी पलक कोहली को 21-21 लाख रुपए से सम्मानित किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज