पंजाब के तीन शहरों में आज से कड़े नियम, होटल्स, रेस्तरां रात 8.30 के बाद खोलने पर पाबंदी
Chandigarh-Punjab News in Hindi

पंजाब के तीन शहरों में आज से कड़े नियम, होटल्स, रेस्तरां रात 8.30 के बाद खोलने पर पाबंदी
(फाइल फोटो)

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच पंजाब सरकार (Punjab Government) ने जालंधर, लुधियाना और पटियाला (Jalandhar, Ludhiana & Patiala) में अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2020, 12:43 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब सरकार (Punjab Government) ने कोरोना वायरस (Coronavirus India) के मद्देनजर जालंधर, लुधियाना और पटियाला  (Jalandhar, Ludhiana & Patiala) में अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. सरकार ने फैसला किया है कि सुबह 5 से रात 9 बजे के दौरान गैर जरूरी कामों के लिए किसी भी मूवमेंट पर रोक लगा दी गई है. सूचना और जनसंपर्क विभाग, पंजाब ने जानकारी दी कि रेस्तरां, होटल और अन्य  हॉस्पिटैलिटी यूनिट्स 8.30 बजे तक खुली रहेंगी. दुकानें और शॉपिंग मॉल रात 8 बजे तक खुले रहेंगे. शॉपिंग मॉल और शराब की दुकानों के भीतर स्थित रेस्तरां / होटल रात 8.30 बजे तक खुले रहेंगे. इसके साथ ही सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं और शॉपिंग मॉल में काम करने वालों के अलावा अन्य दुकानें रविवार को बंद रहेंगी. लुधियाना, पटियाला और जालंधर के 3 शहरों में ऐसी दुकानें अगले आदेश तक शनिवार को भी बंद रहेंगी.

बता दें कि पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले और इसके कारण होने वाली मौतों की संख्या पिछले 16 दिनों में लगभग दोगुनी हो गयी है. राज्य के कुल मामलों में से लगभग 55 प्रतिशत मामले चार जिलों लुधियाना, जालंधर, अमृतसर और पटियाला में सामने आये हैं और राज्य में संक्रमण के कारण हुई कुल मौतों में से 65 प्रतिशत मौतें इन्हीं चारों जिले में हुई हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

कोविड-19: पंजाब में संक्रमण के मामले और मौत के आंकड़े 16 दिनों में लगभग दोगुने हुए
राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना वायरस से होने वाली मौतों में वृद्धि और रोग के फैलने के लिए संक्रमण के लक्षण वाले लोगों द्वारा अस्पताल पहुंचने में देरी को जिम्मेदार ठहराया. आधिकारिक मेडिकल बुलेटिन के अनुसार, राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या रविवार शाम को लगभग 31,206 पहुंच गई, जबकि 31 जुलाई को यह संख्या 16,119 थी.
इस दौरान मरने वालों की संख्या में भी कमी नहीं आई. कोविड-19 की वजह से राज्य में मरने वालों की संख्या रविवार को 812 हो गई, जबकि 31 जुलाई को इनकी संख्या 386 थी. बुलेटिन के अनुसार, मृत्यु दर 31 जुलाई के 2.39 प्रतिशत से बढ़कर रविवार को 2.60 प्रतिशत तक पहुंच गई.



सबसे अधिक मामले चार जिलों लुधियाना, जालंधर, अमृतसर और पटियाला से आए
उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, राज्य में सबसे अधिक मामले चार जिलों लुधियाना, जालंधर, अमृतसर और पटियाला में सामने आए हैं. राज्य में कुल 31,206 मामलों में से 17,275 मामले इन चार जिलों में सामने आए हैं. मेडिकल बुलेटिन में कहा गया कि रविवार तक इन चार जिलों में कोविड-19 से कुल 529 मौतें हो चुकी हैं. अधिकारी ने कहा, ‘हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे बुखार जैसे लक्षण होने पर खुद की तुरंत जांच करवाएं.’ राज्य में प्रतिदिन 16,000 से 17,000 जांच हो रही हैं. (भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading