होम /न्यूज /पंजाब /सबसे साफ राज्‍यों में पंजाब का पांचवा स्‍थान, ये शहर रहे सबसे आगे

सबसे साफ राज्‍यों में पंजाब का पांचवा स्‍थान, ये शहर रहे सबसे आगे

देश के सबसे स्‍वच्‍छ राज्‍यों में पंजाब को पांचवा स्‍थान.  (फोटो news18)

देश के सबसे स्‍वच्‍छ राज्‍यों में पंजाब को पांचवा स्‍थान. (फोटो news18)

पिछले साल पंजाब 7वें स्थान पर था और इस साल 5वें स्थान पर पहुंच गया है. स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान पंजाब ने देश भर में ...अधिक पढ़ें

    चंडीगढ़. हाल ही में हुए स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण स्थानीय निकाय मंत्री इन्दरबीर सिंह निज्जर ने जानकारी देते हुये बताया कि केंद्रीय आवास निर्माण और शहरी मामले मंत्रालय की तरफ से दिए जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 पुरस्कारों में पंजाब ने 5वां स्थान हासिल किया है. इस मुकाबले में देश भर के वे सभी राज्य भाग लेते हैं, जिनकी 100 से अधिक शहरी स्थानीय इकाईयां (यूऐलबी) हैं. मंत्री ने कहा कि उत्तरी जोन में पंजाब ने पहला स्थान हासिल किया है जोकि पंजाब राज्य के लिए गर्व वाली बात है और बाकी शहरी स्थानीय इकाईयों (यूऐलबी) के लिए एक प्रेरणा है. उन्होंने इस प्राप्ति के लिए स्थानीय निकाय विभाग के प्रबंधकों, अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी.

    उन्होंने बताया कि पिछले साल पंजाब 7वें स्थान पर था और इस साल 5वें स्थान पर पहुंच गया है. स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान पंजाब ने देश भर में से 2935 अंक हासिल किये हैं. शहर की आबादी के हिसाब से मुनक, नवांशहर और गोबिन्दगढ़ ने साफ़ सुथरे शहरों के तौर पर पहला दर्जा हासिल किया है. इसके इलावा घग्गा, बरेटा, भीखी, दसूहा, कुराली, नंगल और फाजिल्का को भी स्वच्छता सर्वेक्षण समारोह में इनामों से सम्मानित किया गया.

    मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के आवास निर्माण और शहरी मामले मंत्रालय ने शनिवार को तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के आधार पर एक पुरस्कार समारोह में पंजाब को सम्‍मानित किया. स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. इन्दरबीर सिंह निज्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के लोगों को साफ सुथरा वातावरण मुहैया करवाने के लिए पूरी तरह कोशिश कर रही है. जिसके निष्कर्ष के तौर पर राज्य ने पंजाब सरकार की शहरी स्थानीय इकाईयों की तरफ से करवाए सफाई सर्वेक्षण में एक पुरस्कार जीता है.

    निज्‍जर ने राज्य के लोगों से भी अपील की कि वह अपना आसपास साफ रखने में सरकार का सहयोग करें जिससे आने वाले समय में पंजाब को सफाई सर्वेक्षण में देश भर में पहले स्थान पर लाने में मदद की जा सके.

    Tags: CM Bhagwant Mann, Punjab news, Swachh Survekshan, Swachhta Abhiyaan

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें