Home /News /punjab /

punjab jail minister directs to restrict mobile phones and make the prisons sudhar ghar with latest technology dlpg

पंजाब की जेलें बनेंगी सुधार घर, मोबाइल फोन रोकने के लिए अपनाई जाएगी ये तकनीक

पंजाब की जेलों को सुधार घर बनाने के लिए निर्देश.

पंजाब की जेलों को सुधार घर बनाने के लिए निर्देश.

पंजाब के जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने अधिकारियों को हिदायत दी कि जेलों में मोबाइल फोन के प्रयोग को पूरी तरह से बंद करने और जेल के अंदर चल रहे फोनों के बारे में पता लगाने के लिए नवीनतम तकनीक बरतने के लिए रूप-रेखा तैयार की जाए.

    चंडीगढ़. पंजाब की जेलों (Punjab Jails) से 50 दिन के अंदर 710 मोबाइल फोन बरामद होने के बाद पंजाब सरकार सख्‍त हो गई है. पंजाब के जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने राज्‍य की जेलों को सुधार घर बनाने के लिए संबंधित अधिकारियों को कई बड़े निर्देश दिए हैं. साथ ही जेलों में मोबाइल फोनों को रोकने के लिए तकनीकी समाधान तलाशने के भी निर्देश दिए हैं. उन्‍होंने कहा है कि जेलों में अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए मैनपॉवर भी बढ़ाई जाए.

    बैंस ने अधिकारियों को हिदायत दी कि जेलों में मोबाइल फोन (Mobile Phone) के प्रयोग को पूरी तरह से बंद करने और जेल के अंदर चल रहे फोनों के बारे में पता लगाने के लिए नवीनतम तकनीक बरतने के लिए रूप-रेखा तैयार की जाए. पंजाब भवन में एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कैबिनेट मंत्री ने जेलों में मैनपावर बढ़ाने के अलावा जेल विभाग के विशेष मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ को जेलों में अवैध गतिविधियों में शामिल कैदियों पर नकेल कसने के लिए अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात करने के लिए कहा है.

    मंत्री ने कहा कि जेलों में गैंगस्टरों और अपराधियों के गठजोड़ को तोडऩे के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष मुहिम के अंतर्गत अब तक निर्धारित समय में जेलों से सबसे अधिक मोबाइल फ़ोन ज़ब्त किए गए हैं. भविष्य में यह भी सुनिश्चित बनाया जाएगा कि जेलों के अंदर से एक भी अवैध गतिविधि न की जा सके.

    इस दौरान बैठक में शामिल भारतीय आई.टी. या संचार प्रणाली एकीकरण कंपनी एम.ए.पी.एल. ने कैबिनेट मंत्री को सुरक्षा व्‍यवस्‍था की पूरी रूपरेखा बताई और ये भी बताया कि किस प्रकार जीयो मैपिंग के द्वारा जेलों को कवर किया जाएगा. कंपनी की ओर से बताया गया कि जीयो फैन्सिंग और प्रौद्यौगिकी के द्वारा मोबाइल (Mobile), वाट्सऐप (Whatsapp) और अन्य कॉल के सिगनल प्राप्त किए जा सकेंगे. इस प्रौद्यौगिकी के द्वारा रियल टाईम डेटा तैयार किया जाता है. मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं के वास्तविक स्थान का पता लगाने के अलावा कॉल को तुरंत ब्लॉक किया जा सकेगा.

    जानकारी के मुताबिक 16 मार्च से 10 मई तक एक विशेष मुहिम चलाई गई, जिसके अंतर्गत कैदियों से 710 के करीब मोबाइल फोन बरामद किए गए. 16 मार्च से 31 मार्च तक 166 मोबाइल फोन बरामद किए गए, जबकि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक 354 मोबाइल बरामद हुए हैं. इसके अलावा 1 मई से 10 मई तक की कार्यवाही के दौरान 190 मोबाइल फोन पकड़े गए है.

    Tags: CM Punjab, Jail

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर