Home /News /punjab /

punjab one month of aap government completed cm bhagwan mann journey controversies punss

पंजाब: प्राइवेट स्कूल में फीस पर नकेल से लेकर केजरीवाल का मीटिंग विवाद, जानें कैसा रहा AAP सरकार का एक महीना

सरकार ने अपने एक महीने के शासन में कुछ विवादों को भी हवा दी है (फोटो- @BhagwantMann)

सरकार ने अपने एक महीने के शासन में कुछ विवादों को भी हवा दी है (फोटो- @BhagwantMann)

Punjab One Month of AAP Government: पद संभालने के तुरंत बाद भगवंत मान ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में पंजाब सरकार में युवाओं के लिए 25,000 नौकरियों की घोषणा की थी.

चंडीगढ़. पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने अपना एक महीने का कार्यकाल पूरा कर लिया है. इस दौरान भगवंत मान ने कई ऐतिहासिक फेसले भी लिए हैं. सरकार के सत्ता संभालते ही कई विवादों का सीएम मान को सामना भी करना पड़ा है. एक माह में सीएम मान पारदर्शिता और व्यावहारिक शासन को प्राथमिकता देते दिखाई दे रहे हैं.

सरकार ने रोजगार के अवसर खोले
पद संभालने के तुरंत बाद मान ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में पंजाब सरकार में युवाओं के लिए 25,000 नौकरियों की घोषणा की थी. नौकरियों का विज्ञापन जारी होना बाकी है. उन्होंने कहा था कि उन्होंने अधिकारियों से विवरण पर काम करने और जल्द ही निर्णय को सूचित करने के लिए कहा गया है. उन्होंने यह भी घोषणा की थी कि उनका पहला फैसला युवाओं को रोजगार देना होगा. उनका दूसरा निर्णय 35,000 संविदा कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने का था. हालांकि, फैसले को लागू करना मुश्किल होगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आड़े आ सकता है.

भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन
नकदी की कमी से जूझ रहे राज्य के लिए एक और अहम फैसला लेते हुए मान ने विधायकों की कई पेंशन खत्म कर दी है. कई विधायक प्रति माह 3 लाख रुपये से अधिक पेंशन ले रहे थे. सीएम ने भगत सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन की घोषणा की थी, जिसमें निवासियों को हेल्पलाइन पर सूचित करने के लिए कहा गया था.  हेल्पलाइन को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक रिश्वत मांगने वाले अधिकारियों के खिलाफ दो मामले भी दर्ज किए गए हैं.

निजी स्कूल फीस में बढ़ोतरी पर रोक
सरकार ने निजी स्कूल फीस में बढ़ोतरी की सीमा पर प्रतिबंध लगाने की भी घोषणा की है. अभिभावकों ने इस फैसले का स्वागत किया है. आटा दाल योजना के तहत लाभार्थियों के दरवाजे पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने का एक अन्य निर्णय भी लिया गया है. कार्यान्वयन प्रतीक्षित है।सीएम ने फील्ड अधिकारियों को भी मैदान में जाकर अपने क्षेत्र के लोगों की शिकायतें सुनने को कहा है. यह लोगों को सशक्त बनाने में काफी मददगार साबित हो सकता है. मान ने चुनाव से पहले वादा किया था कि वह अधिकारियों को घर-घर जाकर सेवाएं देंगे.

एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स
उन्होंने लोगों के मुद्दों को सुलझाने के लिए चंडीगढ़ में सीएमओ के साथ संपर्क करने के लिए हर जिले में मुख्यमंत्री कार्यालय और एक नोडल अधिकारी स्थापित करने की भी घोषणा की है. सरकार ने राज्य में गैंगस्टरों की समस्या को खत्म करने के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का भी गठन किया है. हाल ही में एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स ने उत्तराखंड और हरियाणा से दो गैंगस्टरों को गिरफ्तार भी किया है.

विवाद: केजरीवाल के साथ अधिकारियों की बैठक पर बवाल
सरकार ने अपने एक महीने के शासन में कुछ विवादों को भी हवा दी है. सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर हर घर में 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का फैसला किया, जैसा कि केजरीवाल ने चुनाव से पहले पंजाब के निवासियों को गारंटी दी थी.

इस बैठक बैठक में खुद भगवंत मान शामिल नहीं हुए थे, विपक्ष ने आप सरकार को यह कहते हुए फटकार लगाई है कि प्रोटोकॉल पंजाब के नौकरशाहों को दिल्ली के सीएम के साथ पंजाब से जुड़े किसी भी मुद्दे पर चर्चा करने की अनुमति नहीं देता है. हालांकि मान ने इस कदम का बचाव करते हुए कहा कि वह अधिकारियों को मार्गदर्शन लेने के लिए किसी भी राज्य में भेजेंगे. नई सरकार के गठन के बाद हिंसा के बीच ट्रक यूनियनों पर नियंत्रण करने से भी सत्ताधारी दल की आलोचना हुई. राज्य के कई हिस्सों से यूनियनों पर जबरन नियंत्रण और हिंसा की खबरें मिली थीं.

सरकारी हेलिकॉप्टर का उपयोग
सरकार के स्वामित्व वाले फिक्स-व्हील हेलिकॉप्टर का उपयोग अपने पूर्ववर्तियों की तरह बार-बार नहीं करते रहे हैं, उस समय विवाद खड़ा हो गया जब वह सरकारी हेलिकॉप्टर को हिमाचल प्रदेश के मंडी ले गए, जहां उन्होंने और केजरीवाल विधानसभा चुनावों के लिए समर्थन जुटाने के लिए आप के एक समारोह में शामिल हुए. हालांकि, एक सरकारी अधिकारी ने मान के कृत्य का बचाव करते हुए कहा कि राज्य के मुखिया होने के नाते मुख्यमंत्री को राज्य के लिए इसका उपयोग करने के लिए समय बचाने की जरूरत है और यह भी कहा कि सरकार को केवल हेलीकॉप्टर के ईंधन के लिए भुगतान करना होगा.

Tags: Bhagwant Mann

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर