Home /News /punjab /

Punjab Opinion Poll 2022: पंजाब में सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है आप, जानें कांग्रेस और भाजपा की स्थिति

Punjab Opinion Poll 2022: पंजाब में सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है आप, जानें कांग्रेस और भाजपा की स्थिति

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

Punjab Opinion Poll 2022: पंजाब में परंपरागत कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बजाय इस बार मुकाबला पंच कोणीय होने के आसार हैं. इस बार कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), शिअद-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन, भाजपा-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) राज्य में सरकार बनाने के लिए जी जान से चुनाव लड़ने वाली हैं. पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि मतों की गिनती 10 मार्च को होगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. रिपब्लिक टीवी ने अपने सर्वे में पंजाब की 117 सदस्यीय विधानसभा में आप को सरकार बनाते हुए दिखाया है. उसने आप को 50-56 सीटें दी हैं. वहीं सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी को 42-48 सीटें मिलने की बात कही गई है. शिरोमणि आकाली दल को 13-17 सीटें और भाजपा को 1-3 सीटें मिलने की बात कही गई है. जन की बात और इंडिया न्यूज ने भी अपने ओपिनियन पोल में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनाए जाने का अनुमान लगाया है. इस ओपिनियन पोल में भी आम आदमी पार्टी को राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरने की बात कही गई है. इस पोल के मुताबिक आप को राज्य में 58-65 सीटें मिल सकती हैं.

इस सर्वे में आप को 38-39 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई है. आम आदमी पार्टी ने 2017 के चुनाव में राज्य में 20 सीटें जीती थीं. राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस को 32 से 42 सीटें मिलने का अनुमाल लगाया गया है. इसका कुल वोट शेयर करीब 35 फीसदी रहने का अनुमान है. पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को एक चरण में चुनाव होंगे, जबकि मतों की गिनती 10 मार्च को होगी.

पंजाब में मुकाबला पंच कोणीय होने के आसार
पंजाब में परंपरागत कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बजाय इस बार मुकाबला पंच कोणीय होने के आसार हैं. इस बार कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), शिअद-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन, भाजपा-पीएलसी-शिअद (संयुक्त) राज्य में सरकार बनाने के लिए जी जान से चुनाव लड़ने वाली हैं. वहीं संभवतया संयुक्त समाज मोर्चा की शक्ल में किसानों का मोर्चा भी चुनाव में उतर सकता है.

महाराष्‍ट्र कांग्रेस अध्‍यक्ष नाना पटोले का विवादित बयान, कहा- मैं मोदी को मार सकता हूं; पार्टी ने दी सफाई

शिअद ने भाजपा से किनारा कर बसपा से किया गठबंधन
पंजाब में राजनीतिक परिदृश्य में पिछले एक वर्ष से अधिक समय में कभी बड़े बदलाव हुए हैं. शिअद ने कृषि कानूनों के मुद्दों पर भाजपा से किनारा कर लिया और बसपा के साथ नया गठबंधन बनाया है. जून 2021 में बने इस गठबंधन में सहमति बनी कि शिअद 97 सीटों पर और बसपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Opinion Poll 2022: उत्तराखंड में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

भाजपा का अमरिंदर सिंह की पार्टी से गठबंधन, AAP अकेले लड़ेगी चुनाव
अकाली दल के अलग होने के बाद, भाजपा जो 23 सीटों पर चुनाव लड़ती थी, ने पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा के नेतृत्व वाली शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ गठबंधन किया. पंजाब में मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया है.

Tags: AAP, Assembly elections, BJP, Congress, Punjab Assembly Election 2022, Shiromani Akali Dal

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर