Home /News /punjab /

punjab police seek extradition of ktf terrorsit hardeep singh nijjar wrote a letter to the government of canada lkm

खूंखार आतंकी निज्जर को भारत लाने की तैयारी, पंजाब पुलिस ने कनाडा सरकार को लिखा पत्र

निज्जर पर पिछले साल पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या का आरोप है.

निज्जर पर पिछले साल पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या का आरोप है.

KTF terrorist Nijjar extradition from Canada: कनाडा में रह रहे खूंखार आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को भारत लाने की कवायद तेज हो गई है. इस सिलसिले में पंजाब सरकार ने कनाडा सरकार को पत्र लिखा है जिसमें उसकी गिरफ्तारी और प्रत्यर्पण की मांग की गई है.

अधिक पढ़ें ...

एस. सिंह

चंडीगढ़. पंजाब पुलिस ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा वांछित कनाडा स्थित खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर को भारत लाने की कवायद शुरू कर दी है. एनआईए ने निज्जर पर 10 लाख रुपये के नकद इनाम की घोषणा भी कर रखी है. निज्जर पर पिछले साल पंजाब के जालंधर में एक हिंदू पुजारी की हत्या का आरोप है. जानकारी के मुताबिक पंजाब पुलिस ने निज्जर को भारत लाने के लिए कनाडा सरकार को पत्र लिखा है जिसमें उसकी गिरफ्तारी और प्रत्यर्पण की मांग की गई है.

एनआईए ने दायर कर रखा है आरोप पत्र
जालंधर के फिल्लौर क्षेत्र के भरसिंहपुर निवासी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के खिलाफ एनआईए ने पुजारी पर हमले के सिलसिले में उसके तीन अन्य साथियों सहित अदालत में आरोप पत्र भी दायर कर रखा है. निज्जर वर्तमान में कनाडा में रह रहा है और खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का प्रमुख है. निज्जर पर आरोप है कि वह भारत में सिखों के अलगाववादी और हिंसक एजेंडे को भी बढ़ावा दे रहा है.

आतंकी हमले की साजिश में है शामिल
एक मीडिया रिपोर्ट में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि निज्जर पाकिस्तान से हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था करने के बाद भारत में हमले करने की साजिश कर रहा है. प्रमुख जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि यह मूल रूप से जालंधर का रहने वाला है. वर्तमान में कनाडा के सरे में रह रहा है. यह मामला प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) और निज्जर द्वारा भारत में आतंकवादी हमले करने की साजिश से जुड़ा है.

सिख फॉर जस्टिस से भी जुड़े हैं तार
वह पंजाब में माहौल खराब करने के लिए एक नेटवर्क विकसित करने के लिए मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम (एमटीएसएस) सेवाओं और हवाला चैनलों के माध्यम से भारत को धन भेजता था और अपने नापाक इरादों को अंजाम देने के लिए अपने पाकिस्तान स्थित सहयोगियों से हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा था. निज्जर ‘सिख फॉर जस्टिस’ संगठन से भी जुड़ा है, जो  ‘खालिस्तान’ के निर्माण के पक्ष में दुनिया भर में सिख समुदाय को कट्टरपंथी बनाने की कोशिश कर रहे है.

Tags: Canada, Khalistan, Punjab news, Terrorist

अगली ख़बर