पंजाब पुलिस करेगी सिविलियन एक्‍सपर्ट की भर्ती, ऐसा करके देश की पहली पुलिस बनेगी
Chandigarh-Punjab News in Hindi

पंजाब पुलिस करेगी सिविलियन एक्‍सपर्ट की भर्ती, ऐसा करके देश की पहली पुलिस बनेगी
पंजाब पुलिस में होंगी भर्तियां.

पंजाब मंत्रिमंडल (Punjab government) ने पंजाब पुलिस (Punjab police) जांच कैडर अधीनस्थ रैंक (नियुक्ति एवं सेवा शर्तें) नियम, 2020 को मंजूरी दी है, ताकि पंजाब ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन कैडर के अधीनस्थ रैंक की भर्ती/नियुक्ति एवं सेवा शर्तों का नियमन किया जा सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 16, 2020, 12:35 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब पुलिस (Punjab Police) अपनी जांच को और अधिक अत्याधुनिक बनाने के लिए आईटी/डिजिटल, कानूनी फोरेंसिक क्षेत्रों से करीब 800 विशेषज्ञों की भर्ती करेगी. एक आधिकारिक बयान में कहा गया गया है कि पंजाब जांच ब्यूरो के लिए 798 विशेषज्ञों की सादे कपड़ों वाले नागरिक सहायता कर्मी (सिविलियन एक्‍सपर्ट) के रूप में सीधी भर्ती की जाएगी. पंजाब पुलिस विभाग के पुनर्गठन के परिणामस्वरूप यह किया जाएगा. पुनर्गठन की मंजूरी पंजाब मंत्रिमंडल ने दी है.

बयान में कहा गया है, 'अमरिंदर सिंह नीत मंत्रिमंडल ने पंजाब पुलिस के जांच कार्य को अधिक गुणवत्ता वाली अत्याधुनिक तकनीक देने के लिए आईटी/डिजिटल, कानूनी फोरेंसिक एवं वित्त क्षेत्र के विशेषज्ञों की भर्ती करने वाली भारत की पहली पुलिस बनाने का मार्ग बुधवार को प्रशस्त कर दिया.'

बयान में कहा गया है कि पुनर्गठन के बाद ब्यूरो 4,849 मौजूदा पदों को समाप्त कर उपनिरीक्षक/ हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों पर सीधी भर्ती करेगा. इससे राज्य के खजाने पर कोई अतिरिक्त वित्तीय बोझ भी नहीं पड़ेगा. तकनीकविदों को शामिल किये जाने से जांच प्रक्रिया में बदलाव आएगा. यह एनडीपीएस मामलों में जांच की गुणवत्ता बेहतर करने में मदद करेगा.

मंत्रिमंडल ने पंजाब पुलिस जांच कैडर अधीनस्थ रैंक (नियुक्ति एवं सेवा शर्तें) नियम, 2020 को मंजूरी दी है, ताकि पंजाब ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन कैडर के अधीनस्थ रैंक की भर्ती/ नियुक्ति एवं सेवा शर्तों का नियमन किया जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading