Punjab School Opening Guidelines: आज से पंजाब में खुलेंगे स्कूल, सरकार ने कहा- गाइडलाइन्स का हो पालन

Punjab School Opening Guidelines : आज  से खुलेंगे स्कूल प्रतीकात्मक तस्वीर (News18)
Punjab School Opening Guidelines : आज से खुलेंगे स्कूल प्रतीकात्मक तस्वीर (News18)

Punjab School Opening Guidelines: पंजाब में राज्य विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों को भी गुरुवार से शुरू किए जाने की परमिशन है. ये भी सिर्फ रिसर्च स्कॉलर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन में लैब और प्रैक्टिकल वर्क्स से जुड़े छात्रों के लिए ही खुलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 8:39 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब में गुरुवार से स्कूलों और कोचिंग संस्थानों (Punjab School Opening Guidelines )को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया गया है.अभी केवल कक्षा 9-12 के छात्रों को अभिभावकों की सहमति से स्कूलों में जाने की अनुमति है. हालांकि, ऑनलाइन कक्षाएं शिक्षण का पसंदीदा तरीका बनी रहेंगी और इन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा. स्कूलों को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.

उच्च शिक्षा संस्थानों में केवल रिसर्च स्कॉलर्स (पीएचडी) और साइंस एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में पोस्टग्रेजुएशन के छात्रों के लिए लैब्स / प्रैक्टिकल वर्क्स की जरूरत है वे भी गुरुवार से खुलेंगे. केंद्रीय वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए, संस्था के प्रमुख खुद तय करेंगे कि  रिसर्च स्कॉलर्स (पीएचडी) औरऔर साइंस एंड टेक्नोलॉजी  पोस्टग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स को लैब्स और प्रैक्टिकल वर्क्स की जरूरत है या नहीं.

आज से खुल सकती हैं ये यूनिवर्सिटी 
राज्य विश्वविद्यालयों और निजी विश्वविद्यालयों को भी गुरुवार से शुरू किए जाने की परमिशन है. ये भी सिर्फ रिसर्च स्कॉलर्स और पोस्ट ग्रेजुएशन में लैब और प्रैक्टिकल वर्क्स से जुड़े छात्रों के लिए ही खुलेंगी.
इसके अलावा सरकार ने बताया है कि कहा कि सामाजिक / शैक्षणिक / खेल / मनोरंजन / सांस्कृतिक / धार्मिक / राजनीतिक कार्य जिनमें विवाह और अंतिम संस्कार  में केवल 100 व्यक्तियों की अनुमति दी गई है. यह सभी काम केवल कंटेनमेंट जोन के बाहर किए जा सकते हैं.



सरकार ने कहा कि जिन शिक्षण संस्थानों को खोला जा रहा है उन्हें पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के परामर्श से राज्य स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए जाने वाली गाइडलाइन्स का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.

स्कूल खोलने पर क्या है गाइडलाइन्स?


- ऑनलाइन लर्निंग को वरीयता दी जाएगी.

- बच्चों को शारीरिक रूप से स्कूल में उपस्थित होने के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकेगा. बच्चों को स्कूल बुलान के लिए पैरेंट्स की अनुमति लेना जरूरी होगा.

- अगर स्कूल ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं और कोई छात्र स्कूल आने के बजाय ऑनलाइन क्लास करना चाह रहा है तो स्कूल उसे ऐसा करने की अनुमति देंगे.

- राज्य और संघ शासित प्रदेश स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एसओपी को ध्यान में रखकर खुद अपने गाइडलाइन्स तैयार कर सकते हैं. लेकिन उन गाइडलाइन्स का पालन काफी सख्ती से करना होगा.

- कटेन्मेंट ज़ोन के स्कूल बंद रहेंगे.

पंजाब में 549 नए मामले, 31 और लोगों की मौत
पंजाब में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 549 नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,25,760 हो गई. वहीं, संक्रमण से 31 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,925 हो गई. मेडिकल बुलेटिन के अनुसार मोहाली में नौ, जालंधर में पांच, पटियाला में तीन, फिरोजपुर मुक्तसर और पठानकोट में दो-दो और अमृतसर, बरनाला, फरीदकोट, होशियारपुर और संगरुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

पंजाब में इस समय 7,760 संक्रमितों का इलाज चल रहा है जिनमें से 32 की हालत गंभीर है और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया. वहीं ,176 मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है. बुलेटिन के मुताबिक गत 24 घंटे में 970 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं. अबतक राज्य में कुल 1,14,075 लोग कोविड-19 को मात दे चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज