Home /News /punjab /

punjabi language test mandatory for applying to group c and d

पंजाब : ग्रुप C, D पदों के लिए पंजाबी भाषा का टेस्ट अनिवार्य, भगवंत मान सरकार का फैसला

ट्विटर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के 10 लाख से ज्यादा हुए फॉलोअर्स. (फोटो- भगवंत मान ट्विटर)

ट्विटर पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के 10 लाख से ज्यादा हुए फॉलोअर्स. (फोटो- भगवंत मान ट्विटर)

Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि समूह सी और डी पदों के लिए आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में शामिल होने से पहले अब अभ्यर्थियों को पंजाबी भाषा की परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे.

चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने ग्रुप सी और डी पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए पंजाबी भाषा की परीक्षा कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण करना अनिवार्य कर दिया है. आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस कदम का उद्देश्य पंजाबी भाषा को बढ़ावा देना है. अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह निर्णय लिया.

मान ने कहा कि समूह सी और डी पदों के लिए आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा में शामिल होने से पहले अब अभ्यर्थियों को पंजाबी भाषा की परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे. गौरतलब है कि राज्य सरकार ने समूह सी और डी समेत 26,454 पदों पर भर्ती के लिए पांच मई को अभियान की शुरुआत की थी.

बैठक में मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी, सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए वेणु प्रसाद, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा और भाषा जसप्रीत तलवार, सचिव रोजगार सृजन कुमार राहुल सहित अन्य भी शामिल थे.

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को नायब-तहसीलदार के 78 पदों पर भर्ती के लिए पंजाब लोक सेवा आयोग (PPSC) ने परीक्षा ली थी. लेकिन इस एग्जाम को लेकर छात्रों में बेहद नाराज़गी है. छात्रों की शिकायत है कि क्वेश्चन पेपर सिर्फ अंग्रेजी में सेट किया गया था. PPSC प्रमुख जगबंस सिंह ने कहा कि नियमों के मुताबिक ही परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी में ली गई. इस परीक्षा के बाद कैंडिडेट ने सरकार की आलोचना की थी. इसके बाद विपक्ष ने भी पंजाबी भाषा की अनदेखी के लिए सरकार की खिंचाई की

बता दें कि इस साल उच्च शिक्षा और भाषा विभाग ने फरवरी में सभी सरकारी विभागों को लिखे अपने पत्र में कहा था, ‘यह हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ विभाग केवल अंग्रेजी में भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र तैयार करते हैं. यह पंजाब राजभाषा अधिनियम, 1967 और पंजाब राजभाषा (संशोधन) अधिनियम, 2008 का उल्लंघन है. आपको परीक्षा के लिए अधिनियम का पालन करना होगा.’

Tags: Bhagwant Mann, Punjab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर