पंजाब कांग्रेस में अंतर्कलह के बीच राहुल गांधी ने CM अमरिंदर सिंह को दिए 18 निर्देश

राहुल गांधी ने दिए अहम निर्देश. (File pic)

Punjab Congress: ये निर्देश ज़्यादातर उन्हीं मामलों पर हैं, जिन्हें नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने उठाया था. राहुल गांधी ने अमरिंदर सिंह से ड्रग्स, रेत और ट्रांसपोर्ट माफिया पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए कई दौर के मंथन के बाद कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) को 18 निर्देश दिए हैं. ये निर्देश ज़्यादातर उन्हीं मामलों पर हैं, जिन्हें नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने उठाया था. राहुल गांधी ने अमरिंदर सिंह से ड्रग्स, रेत और ट्रांसपोर्ट माफिया पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा है. यही नहीं, पंजाब में सभी परिवारों को 200 यूनिट बिजली फ्री देने के निर्देश भी दिए हैं. अमरिंदर सिंह के पेंच कसने के बाद अब सिद्धू को भी दिल्ली तलब किया गया है.

पंजाब कांग्रेस में मची कलह शांत करने के लिए राहुल गांधी ने मोर्चा संभाल लिया है. उसके बाद कांग्रेस अब दावा कर रही है कि पंजाब इकाई में हुई बगावत का हल जुलाई के पहले हफ्ते तक निकाल लिया जाएगा. राहुल गांधी से मिलने के बाद पंजाब प्रदेश प्रभारी महासचिव हरीश रावत ने कहा कि पार्टी के नेताओं, मंत्रियों, सांसदों और विधायकों से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कैप्टन सरकार को 18 निर्देश भेजे हैं और इस पर तुरंत फैसला लेने को कहा गया है. गौरतलब है कि पंजाब विवाद सुलझाने के लिए बनी कमेटी के सामने पेश होने दिल्ली आए अमरिंदर सिंह बिना राहुल या सोनिया गांधी से मिले वापस चंडीगढ़ चले गए थे.

राहुल गांधी की ओर से द‍िए गए कुछ अहम निर्देश-

गुरु ग्रंथ साहिब बेअदबी मामले पर तुरंत कार्रवाई हो.

सैंड यानी रेत माफिया के खिलाफ कार्रवाई शुरू करें, सैंड से धीरे धीरे सरकार का कंट्रोल खत्म होगा, गरीब आदमी अपनी ज़मीन से सैंड निकाल सकेगा.

ट्रांसपोर्ट माफिया पर एक्शन लीजिए.

200 यूनिट बिजली हर परिवार को फ्री दीजिए.

अनुसूचित जाति के लोगों की जमीन पर कब्जे हैं उनको रेगुलराइज़ करना, उनके बच्चों को वज़ीफा देना.

किसानों की तरह ही एससी के लोगों का लोन माफ करना.

स्पेशल वज़ीफा दिया जाएगा हर वर्ग के छात्रों के लिए जो प्रतिभाशाली हैं.

ड्रग माफिया और ट्रांसपोर्ट माफिया के खिलाफ टाइम बाउंड कार्रवाई की जाए.

सीएम अमरिंदर सिंह करेंगे प्रेस कॉन्‍फ्रेंस
इन फैसलों को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके खुद सीएम अमरिंदर सिंह जनता के सामने रखेंगे. पंजाब में पार्टी के प्रभारी महासचिव हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ दोनों ने कहा कि 2022 का चुनाव किसके चेहरे पर लड़ेंगे वो सोनिया गांधी तय करेंगी. वहीं राहुल गांधी से मिलने आए प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने राहुल गांधी से कैबिनेट द्वारा कुछ नेताओं के रिश्तेदारों को नौकरी दिए जाने के फैसले की शिकायत भी की. राहुल गांधी के कमान संभालने के बाद मामला कुछ शांत होता दिख रहा है लेकिन असली तस्वीर सिद्धू की कमेटी से मुलाकात के बाद ही सामने आएगी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.