Home /News /punjab /

sangrur lok sabha by election voting underway bjp and aap candidates cast their votes

संगरूर लोकसभा उपचुनाव: मतदान जारी, भाजपा और आप उम्मीदवार ने डाला वोट

भारतीय जनता पार्टी ने केवल ढिल्लों ने अपना वोट डाला (फोटो- ANI)

भारतीय जनता पार्टी ने केवल ढिल्लों ने अपना वोट डाला (फोटो- ANI)

Lok Sabha By-Election: इस उप चुनाव के लिए कुल 16 उम्मीदवार मैदान में है, जिनमें 13 पुरुष और 3 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. लोक सभा क्षेत्र में 1750 पोलिंग बूथ हैं जिनमें 295 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

(एस. सिंह)
चंडीगढ़. पंजाब की संगरूर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी है. सुबह आठ बजे से ही मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें लग गई थी. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमेल सिंह और भाजपा के उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों सुबह ही परिवार सहित मतदान कर चुके हैं. वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने भी सुबह ही अपना वोट डाल दिया है और पार्टी की जीत का दावा किया है.

चुनाव मैदान में प्रमुख उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने जमीन से जुड़े सरपंच गुरमेल सिंह को संगरूर लोकसभा उपचुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) की ओर से सिमरनजीत सिंह मान मैदान में उतरे हैं. कांग्रेस ने सीएम मान के हाथों धुरी से विधानसभा चुनाव हार चुके दलवीर सिंह गोल्डी को फिर से एक मौका और दिया है. शिरोमणि अकाली दल (बादल) ने पूर्व सीएम बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना की बहन कमलदीप कौर राजोआना को चुनाव मैदान में उतारा है. जबकि भाजपा ने हाल ही में कांग्रेस छोड़कर पार्टी में आए केवल सिंह ढिल्लों को अपना उम्मीदवार बनाया है.

सीट दो बार जीत चुके हैं सीएम मान

लोकसभा चुनाव में भगवंत मान की प्रतिष्ठा दाव पर लगी हुई है. यह सीट यदि आम आदमी पार्टी के हाथ से निकल जाती है, तो लोकसभा में पार्टी की उपस्थिति शून्य हो जाएगी. मुख्यमंत्री बनने से पूर्व भगवंत मान लोकसभा में पार्टी के एकमात्र सांसद थे.मान ने 2014 और 2019 में संगरूर संसदीय सीट से जीत हासिल की थी. पंजाब में सरकार बनने के बाद उपचुनाव आप की पहली बड़ी चुनावी लड़ाई होगी.

15 लाख से अधिक मतदाता

संगरूर लोकसभा क्षेत्र में कुल 15, 69, 240 वोटर हैं, जिनमें 8,30,056 पुरुष, 7,39, 140 महिलाएं और 44 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. इस उप चुनाव के लिए कुल 16 उम्मीदवार मैदान में है, जिनमें 13 पुरुष और 3 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. लोक सभा क्षेत्र में 1750 पोलिंग बूथ हैं जिनमें 295 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है.

Tags: By election, Loksabha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर