Home /News /punjab /

#EXCLUSIVE REPORT- पाक में पानी रोकने की तैयारी-कई डैम प्रोजेक्ट के काम में आई तेजी

#EXCLUSIVE REPORT- पाक में पानी रोकने की तैयारी-कई डैम प्रोजेक्ट के काम में आई तेजी

नितिन गडकरी के पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोकने को लेकर दिए गए बड़े बयान के बाद पंजाब सरकार भी पूरी तरह से एक्शन में है

नितिन गडकरी के पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोकने को लेकर दिए गए बड़े बयान के बाद पंजाब सरकार भी पूरी तरह से एक्शन में है. इसी कड़ी में पंजाब के पठानकोट में जम्मू-कश्मीर बॉर्डर से सटे शाहपुर कंडी इलाके में डैम बनाने का काम तेजी से चल रहा है. ये प्रोजेक्ट 2010 में अप्रूव हुआ था. 2013 में इस प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू हुआ था और 4 महीने बाद इसे रोक भी दिया गया था.

इस प्रोजेक्ट को रोकने की बड़ी वजह जम्मू-कश्मीर सरकार और पंजाब सरकार के बीच सहमति ना बनना थी. लेकिन अब पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार बनने के बाद करीब डेढ़ महीने पहले ये प्रोजेक्ट फिर से शुरू हो चुका है. नितिन गडकरी ने जिस तरह से पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोकने के लिए बड़े कदम उठाने की बात कही है तो उसके बाद इस प्रोजेक्ट के काम में और भी तेजी आई है.

शाहपुर कंडी प्रोजेक्ट बनने के बाद पाकिस्तान की ओर जाने वाले रणजीत सागर डैम और रावी नदी के अतिरिक्त पानी को रोक दिया जाएगा और इस पानी को शाहपुर कंडी में बन रहे रिजरवायर में स्टोर किया जाएगा. जहां से इस पानी को पंजाब और जम्मू-कश्मीर को नहरों के रास्ते भेजा जाएगा.

(यह भी पढ़ें: हमारे हिस्‍से के पानी को पाकिस्‍तान में जाने से रोकेगा भारत: नितिन गडकरी
 पंजाब के सिंचाई मंत्री ने पंजाब सरकार की तरफ से नितिन गडकरी के बयान का स्वागत किया है और खुद शाहपुर कंडी डैम प्रोजेक्ट को अपनी देखरेख में पूरा करवाने का काम कर रहे हैं. जैसे ही नितिन गडकरी की ओर से पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोकने की बात कही गई तो खुद पंजाब के सिंचाई मंत्री सुखविंदर सिंह सुख सरकारिया पंजाब के अलग-अलग डैम और नदियों का दौरा कर रहे हैं और 27 फरवरी को एक फुल प्रूफ प्लान बनाकर नितिन गडकरी से दिल्ली में मिलने वाले हैं.

जहां पर वो बताएंगे कि किस तरह से पंजाब सरकार पंजाब से होकर जाने वाली नदियों पर डैम बनाकर और कई प्रोजेक्ट शुरू करके पाकिस्तान की तरफ जाने वाले पानी को रोकने में अहम रोल निभा सकती है.

इन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पंजाब सरकार को केंद्र से आर्थिक मदद की दरकार होगी. न्यूज 18 से बात करते हुए पंजाब के सिंचाई मंत्री ने भरोसा दिलाया कि जिस तरह से नितिन गडकरी और केंद्र सरकार चाहती है कि पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोक कर पाकिस्तान को सबक सिखाया जाए तो केंद्र सरकार की इस मुहिम के साथ पंजाब सरकार भी मजबूती के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा की पंजाब सरकार चाहती है की पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को हर हाल में रोका जाए और ये पानी पंजाब और दूसरे राज्य के किसानों के काम आ सके. देखें मोहित मल्होत्रा की रिपोर्ट.

Tags: Pulwama, Pulwama attack, Punjab

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर