Home /News /punjab /

telangana cm chandrashekhar rao on punjab tour with cm kejriwal distribute checks to martyred soldiers families

'किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं' : केजरीवाल संग पंजाब पहुंचे तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव बोले

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव. (फाइल फोटो)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव. (फाइल फोटो)

Telangana , Arvind Kejriwal, CM Chandrashekhar Rao: सीएम केसीआर ने कहा कि समस्या हर जगहों पर होती हैं लेकिन हमारे सामने जिस तरह की समस्याएं हैं वैसी दिक्कतें कहीं और नहीं हैं. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि आखिर किसानों को ही इस तरह की समस्याओं का सामना क्यों करना पड़ता है.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को यहां कहा कि किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं और उन्हें तब तक संघर्ष करते रहना चाहिए जब तक उन्हें उनकी फसलों के लाभकारी मूल्यों की संवैधानिक गारंटी नहीं मिल जाती. तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने केंद्र के निरस्त किए जा चुके कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि भी दी. राव ने साल भर चले आंदोलन का जिक्र करते हुए कहा कि वह किसानों को उनके धैर्य और दृढ़ संकल्प के लिए नमन करते हैं.

उन्होंने कहा, ”किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं. यह कोई बड़ी बात नहीं है. किसानों को सही दाम और इसकी संवैधानिक गारंटी मिलने तक आंदोलन जारी रखना चाहिए.” तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान और कृषि क्षेत्र में हरित क्रांति लाने की भी सराहना की. राव ने कहा, ”पंजाब एक महान राज्य है.”

राव के साथ दिल्ली के उनके समकक्ष अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी थे. राव यहां केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को वित्तीय सहायता के रूप में 3-3 लाख रुपये वितरित करने आए थे. दिल्ली की सीमाओं पर चले आंदोलन के दौरान 700 से अधिक किसानों की मौत हो गई थी.

किसानों से की ये अपील
अपने दौरे के दौरान तेलंगाना के सीएम ने किसान नेताओं से अपील की कि वे केंद्र सरकार के खिलाफ अपना आंदोलन उस वक्त तक जारी रखे, जब तक कि उन्हें फसलों के समर्थन मूल्य पर संवैधानिक गारंटी ना मिल जाए. उन्होंने कहा, “किसानों में सरकार बदलने की ताकत है.” उन्होंने राष्ट्रव्यापी आंदोलन के लिए एकजुट होने का आह्वान करते हुए कहा कि वह आम आदमी पार्टी जैसे अन्य विपक्षी दलों के साथ शामिल होंगे और किसानों का समर्थन करेंगे.

केसीआर ने आगे कहा कि समस्या हर जगहों पर होती हैं लेकिन हमारे सामने जिस तरह की समस्याएं हैं वैसी दिक्कतें कहीं और नहीं हैं. उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि आखिर किसानों को ही इस तरह की समस्याओं का सामना क्यों करना पड़ता है.

किसानों ने मुश्किल हालात में देश की मदद की
उन्होंने कहा, “एक वक्त देश की मदद के लिए किसान ही आगे आए थे. जब सारा देश अन्न की दिक्कत का सामना कर रहा था तब हरित क्रांति लाकर पंजाब के किसान ने ही पूरे देश का पेट भरा था और आज किसानों की ही मांगें पूरी नहीं हो रही हैं.” तेलंगाना का उदाहरण देते हुए केसीआर ने कहा कि जब तेलंगाना राज्य बना था तब सबसे पहले हमने बिजली की स्थिति को सही किया ताकि किसानों का काम न रुक सके और आज तेलंगाना में 24 घंटे मुफ्त बिजली दी जा रही है ताकि किसानों को सिंचाई और दूसरे काम में किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

(इनपुट भाषा से भी)

Tags: Arvind kejriwal, Bhagwant Mann, K Chandrashekhar Rao, Punjab news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर