गांवों में कोविड के फैलने के बीच पंजाब में बढ़ाई जाएगी जांच

कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

पंजाब और हरियाणा के गांवों तक कोरोना वायरस के संक्रमण (Coronavirus In India) का फैलना चिंता का कारण बन गया है और अधिकारियों ने अब गांवों में स्क्रीनिंग और जांच को तेज करने का निर्णय किया है.

  • Share this:

चंडीगढ़. पंजाब और हरियाणा के गांवों तक कोरोना वायरस के संक्रमण का फैलना चिंता का कारण बन गया है और अधिकारियों ने अब गांवों में स्क्रीनिंग और जांच को तेज करने का निर्णय किया है. पंजाब स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य के ग्रामीण इलाकों में मृत्यु दर 2.7 प्रतिशत है जबकि शहरी इलाकों में यह आंकड़ा एक फीसदी से कम है.

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के मालवा क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हुयी है. अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी हरियाणा प्रदेश में गांवों में घर घर जाकर स्क्रीनिंग करने के लिये 8000 टीमों का गठन किया गया है. उन्होंने बताया कि इस टीम में डाक्टर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया गया है.

Youtube Video

पारामेडिकल कर्मचारियों की सेवाओं का भी इस्तेमाल
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को बताया कि कोविड-19 का प्रसार शहरी इलाकों तक सीमित नहीं है, बल्कि अब यह ग्रामीण इलाकों को भी बुरी तरह प्रभावित कर रहा है. पंजाब के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को बताया,'स्वास्थ्य विभाग ग्रामीण इलाके के उन लोगों और उनके परिजनों का नमूना एकत्र करेगा जिनमें वायरस के लक्षण हैं.'

अधिकारियों ने बताया कि ग्रामीण जनसंख्या के बीच सर्वेक्षण के लिये पारामेडिकल कर्मचारियों की सेवाओं का भी इस्तेमाल किया जा रहा है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि अधिकतम नमूने लिये जायें. उन्होंने बताया कि ग्रामीणों से कहा गया है कि वह बुखार और किसी अन्य समस्या की दवा स्वयं लें अथवा केमिस्ट की दुकान से दवाइयां खरीदें, लेकिन वे अपने से जांच नहीं करें.




उन्होंने कहा कि लोगों से यह भी कहा गया है कि जब उन्हें सांस लेने में दिक्कत आ रही हो अथवा महमारी के अगले चरण में पहुंच जायें तो वे खुद को अस्पताल में भर्ती करायें. स्थिति से चिंतित हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अधिकारियों को उचित कदम उठाने का निर्देश दिया और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों को किसी भी कीमत पर संक्रमण से सुरक्षित करना होगा. उन्होंने कहा कि इसलिये विशाल कोविड-19 स्क्रीनिंग अभियान चलाना ​होगा. हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में टीमें सर्वेक्षण कर रही हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज