• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • पांच पीढ़ियां देख चुकी इस बुजुर्ग महिला की उम्र है 124 साल, कहा- भगवान मुझे ले जाना भूल गए

पांच पीढ़ियां देख चुकी इस बुजुर्ग महिला की उम्र है 124 साल, कहा- भगवान मुझे ले जाना भूल गए

बुजुर्ग महिला बसंत कौर (तस्वीर- News18)

बुजुर्ग महिला बसंत कौर (तस्वीर- News18)

  • Share this:
    चंडीगढ़. पंजाब के जालंधर में एक बुजुर्ग महिला बसंत कौर के परिजनों ने उसकी उम्र 132 साल होने का दावा किया है. हालांकि बुजुर्ग महिला के दस्तावेजों में उसकी उम्र 124 साल बताई गई है. उनका वोटर आईडी कार्ड कहता है कि 1 जनवरी 1995 को उनकी उम्र 98 साल थी. द ट्रिब्यून में इस महिला का एक इंटरव्यू प्रकाशित हुआ है. लोहियां के पास साबूवाल गांव की रहने वाली बसंत कौर कहती हैं कि मैंने अपने पति और नौ में से पांच बच्चों को खो दिया है. मेरी आंखों की रोशनी भी चली गई है लेकिन शायद भगवान मुझे इस दुनिया से वापस ले जाना भूल गए हैं.

    परपोता बोला विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया जाए नाम
    सुनने में बंसत कौर को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है. बसंत कौर को उनकी बहू कुलवंत कौर के माध्यम से सभी प्रश्नों से अवगत कराना पड़ता है. उनकी बहू कहती हैं कि वह 132 वर्ष की है और आईडी प्रूफ में उचित आयु प्रविष्टि नहीं की जा सकी है.

    कपूरथला में रहने वाले उनके परपोते वरिंदर सिंह (27) की मांग है कि उनका नाम दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला के रूप में विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया जाए. बसंत कौर का कहना है कि उन्होंने तीन शतक देखे हैं और अपनी पांचवीं पीढ़ी के बच्चों को खुशी से बढ़ते हुए देख रही हैं. उनकी परपोती जसलीन कौर दो साल की हैं.

    आज भी कोई बीमारी नहीं
    वह कहती है कि मेरे नौ बच्चे थे, जिनमें से पांच का पहले ही निधन हो चुका है. उनमें से एक की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई. वह गर्व से बताती है कि उन्हें आज भी कोई बीमारी नहीं है और वह पूरी तरह स्वस्थ हैं. वह कहती हैं कि मेरी एकमात्र समस्या यह है कि मैं देख नहीं सकती और मुझे सुनने में थोड़ा कठिनाई होती है. मुझे अपने सभी तरह के भोजन में मिठाई लेने में मजा आता है. मैं एक सब्जी और दही के साथ दो चपाती लेती हूं. बसंत कौर का कहना है कि मैं इस उम्र में भी कोई दवा नहीं ले रही हूं.

    वह हँसती हैं तो उनके चेहरे पर झुर्रियों की संख्या दोगुनी हो जाती है और उसकी आंखें और भी धंसी जाती हैं.वह वर्तमान स्थिति से भी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. वह कोविड संक्रमण के बारे में भी बात करती है. पड़ोसी अमन पनेसर का कहना है कि उन्हें बसंत कौर से पूर्व-आजादी युग की कहानियां सुनना अच्छा लगता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज