• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • कैप्टन सरकार को झटका! DGP दिनकर गुप्‍ता की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका स्‍वीकार

कैप्टन सरकार को झटका! DGP दिनकर गुप्‍ता की नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका स्‍वीकार

डीजीपी दिनकर गुप्‍ता

डीजीपी दिनकर गुप्‍ता

पंजाब के DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को CAT में चुनौती दो सीनियर IPS अधिकारियों मोहम्मद मुस्तफा और सिद्धार्थ चट्टोपाध्या ने दी थी.

  • Share this:
चडीगढ़. पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्‍ता की कुर्सी जा सकती है. उनकी नियुक्ति के खिलाफ दायर याचिका को सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (CAT) ने स्‍वीकार कर लिया है. दिनकर गुप्ता के दो सहयोगी IPS अफसरों ने CAT में उन्हें खुद से जूनियर बताते हुए प्राथमिकता देकर प्रमोशन देने का आरोप लगाते हुए याचिका दाखिल की थी.

पंजाब के DGP दिनकर गुप्ता की नियुक्ति को CAT में चुनौती दो सीनियर IPS अधिकारियों मोहम्मद मुस्तफा और सिद्धार्थ चट्टोपाध्या ने दी थी. CAT ने दोनों IPS अधिकारियों की याचिका को सही माना है. CAT ने कहा है कि DGP की नियुक्ति के समय बनाए गए पैनल में से दोनों अधिकारियों को बाहर रखा गया था जबकि दिनकर गुप्ता दोनों IPS अधिकारियों से जूनियर थे.

पंजाब की एंटी ड्रग स्पेशल टास्क फोर्स के डीजीपी मोहम्मद मुस्तफा और पीएसपीसीएल के डीजीपी (1986 बैच के अधिकारी) सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने ये याचिका यूपीएससी, केंद्र सरकार, पंजाब सरकार और दिनकर गुप्ता के खिलाफ दायर की थी. सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने कहा है कि वो पंजाब के डीजीपी नियुक्त किए गए दिनकर गुप्‍ता से सीनियर हैं और मेरिट बेस में भी उनसे आगे है. इसलिए दिनकर गुप्‍ता से पहले डीजीपी बनने का अधिकार उन्हें मिलना चाहिए. वहीं 1985 बैच के अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा के वकील ने अपनी दलील में कहा था कि डीजीपी लिस्ट में वो सबसे सीनियर हैं.उनका पुलिस में रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है.

पंजाब सरकार ने दिनकर गुप्ता को पंजाब का डीजीपी नियुक्त किया था. मुस्तफा का नाम भी उस सूची में था और इसे पंजाब सरकार की ओर से UPSC को भेजा गया था, लेकिन यूपीएससी की ओर से जिन तीन अधिकारियों का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया उनमें मुस्तफा का नाम नहीं था. यूपीएससी की ओर से जो पैनल भेजा गया था उसमें दिनकर गुप्ता, एमके तिवारी और वी के भांवरा के नाम थे. इनमें से पंजाब सरकार ने दिनकर गुप्ता को डीजीपी बनाया.

ये भी पढ़ें:

ये बेमिसाल कार खरीदने वाले पहले भारतीय बने विराट, जानें क्या है खास...

पिता के अंदाज में दिखे तेजप्रताप, बोले- अगर लालूजी आज छूट जाएं तो सबहन के...

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज