पंजाब सरकार ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, 72 घंटे रहने पर अब नहीं होना होगा 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन
Chandigarh-Punjab News in Hindi

पंजाब सरकार ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, 72 घंटे रहने पर अब नहीं होना होगा 14 दिन के लिए होम क्वारंटाइन
पंजाब में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने बताया कि पंजाब (Punjab) में परीक्षा देने वाले वाले छात्रों और व्यवसायिक यात्रियों को ध्यान में रखते हुए होम क्वारंटाइन (Home Quarantine) के नियम में बदलाव किए गए हैं.

  • Share this:
चंडीगढ़. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच पंजाब सरकार (Punjab Government) ने राज्य में 72 घंटे तक रहने वाले यात्रियों को होम क्वारंटाइन में छूट देने का फैसला किया है. हालांकि ऐसे यात्रियों को चेक पोस्ट पर कुछ जरूरी प्रक्रियाओं का पालन करना अनिवार्य होगा. बता दें कि इससे पहले अमरिंदर सिंह सरकार ने जो गाइडलाइंस जारी की थीं उसके मुताबिक राज्य में प्रवेश करने वाले हर यात्री को चाहे वह एक दिन के लिए भी पंजाब जा रहा हो उसे 14 दिन होम क्वारंटाइन में जाने का नियम बनाया गया था.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को बताया कि पंजाब में परीक्षा देने वाले वाले छात्रों और व्यवसायिक यात्रियों को ध्यान में रखकर नियम में बदलाव किए गए हैं. नए नियम के ​मुताबिक जो कोई यात्री पंजाब में 72 घंटे से कम समय तक रहेगा उसे 14 दिन होम क्वारंटाइन के नियम से छूट होगी. हालांकि जो भी यात्री 72 घंटे के लिए राज्य में प्रवेश कर रहे हैं उन्हें COVA ऐप के मानक के हिसाब से चेक पोस्ट पर सभी जरूरी प्रक्रिया का पालन करना होगा. हर यात्री को अपने फोन में कोवा ऐप डाउनलोड करना होगा और अपनी जरूरी जानकारी उसमें भरनी होगी. इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करना होगा कि जिस समय तक वह पंजाब में रहेंगे उनके फोन में COVA ऐप सक्रिय रहेगा.

पंजाब में प्रवेश करने वाले यात्रियों को यह भी बताना होगा कि वह ऐसे किसी भी क्षेत्र से नहीं आ रहे जहां कोरोना के केस काफी ज्यादा हैं. इसके साथ ही उन्हें एक शपथ पत्र भरना होगा, जिसमें लिखा होगा कि वह वचन देते हैं कि वह राज्य में 72 घंटे से अधिक समय तक नहीं रुकेंगे. राज्य में रहने के दौरान वह अपनी सेहत पर नजर रखेंगे और आसपास के लोगों से दूरी बनाकर ही रखेंगे. राज्य में आने वाले यात्री को किसी भी समय ऐसा लगता है कि उनके अंदर COVID-19 के लक्षण हैं तो वह इसकी सूचना तुरंत 104 पर कॉल करके देंगे.



इसे भी पढ़ें :- पंजाब में प्रवेश के लिए आज से सभी के लिए स्क्रीनिंग होगी जरूरी, जानें अपने हर सवाल का जवाब
राज्य में मास्क पहनना किया गया अनिवार्य
नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक काम वाले स्थानों, कार्यालयों और तंग स्थानों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ ही राज्य में प्रवेश करने वाला कोई भी व्यक्ति जब 72 घंटे के बाद वापस चला जाता है उसके बाद उसे अपने राज्य में एक सप्ताह के भीतर कोरोना के लक्षण दिखते हैं तब भी उसे 104 पर बताना होगा. इसके साथ ही उसे उन लोगों के बारे में भी जानकारी देनी होगी जिससे मिलने के लिए वह राज्य में आया था और ​किन किन लोगों से उसने मुलाकात की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading