अपना शहर चुनें

States

Coronavirus India: 281 लोगों को लेकर ब्रिटेन से अमृतसर आई फ्लाइट, सभी का होगा कोरोना टेस्ट

फोटो सौ. (Reuters)
फोटो सौ. (Reuters)

Coronavirus Stain: इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के एक नए 'बेकाबू' स्ट्रेन के तेजी से पांव पसारने के बीच भारत और फ्रांस भी उन देशों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने ब्रिटेन के लिए अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 22, 2020, 12:39 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़/नई दिल्ली. एक साल से कोरोना वायरस के चंगुल में फंसी दुनिया फिर से चौकन्नी हो गई है. ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन ने सभी देशों को अलर्ट कर दिया है और संपर्क तक तोड़ने पर मजबूर कर दिया. नए वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर रोक लगा दी है. जो फ्लाइट्स देर रात आई हैं उनके यात्री फिलहाल हवाई अड्डे के भीतर ही हैं. मिली जानकारी के अनुसार पंजाब के अमृतसर में कुल 246 यात्रियों और 35 क्रू मेंबर्स वाली 281 लोगों की फ्लाइट सोमवार रात लैंड हुई. मंगलवार को इन सभी यात्रियों की कोरोना की जांच होगी.

लोग लंदन की फ्लाइट से आए अपने रिश्तेदारों को लेने के लिए अमृतसर हवाई अड्डे के बाहर इंतजार कर रहे हैं. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार एक शख्स ने कहा कि अधिकारियों का कहना है कि यात्रियों का COVID-19 परीक्षण होगा. भले ही उन्हें उड़ान भरने से ठीक पहले उनकी टेस्टिंग हुई हो. लेकिन हमारा मानना है कि उन्हें घर जाने की अनुमति दी जानी चाहिए.

वहीं अमृतसर स्थित अजनाला के एसडीएम दीपक भाटिया ने कहा कि इस विशेष फ्लाइट में कुल 242 यात्री सवार थे. उनकी RT-PCR जांच होगी जिसमें 6-8 घंटे लग सकते हैं और इसके लिए यात्रियों को हवाई अड्डे पर रहना होगा.



कोरोना वायरस के नए प्रकार के सामने आने पर भारत, फ्रांस समेत कई देशों ने ब्रिटेन से संपर्क ‘तोड़ा’
बता दें इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस के एक नए “बेकाबू” प्रकार (स्ट्रेन) के तेजी से पांव पसारने के बीच भारत और फ्रांस भी उन देशों की बढ़ती सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने ब्रिटेन के लिए अपनी सीमाएं बंद करने का फैसला किया है. जर्मनी, इटली, बेल्जियम, डेनमार्क, बुल्गारिया, आयरिश रिपब्लिक, तुर्की और कनाडा के बाद भारत ने भी ब्रिटेन से विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी है. ब्रिटेन के साथ लगने वाली अपनी सीमाएं बंद करने वाले यूरोपीय देशों में सबसे नया नाम फ्रांस का जुड़ा है.

लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति पर विचार करते हुए भारत सरकार ने यह फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत के लिए रवाना होने वाली सभी उड़ानें 31 दिसंबर 2020 (रात 11 बजकर 59 मिनट) तक स्थगित रहेंगी.'

ब्रिटेन में श्रेणी-4 के सख्त लॉकडाउन को लागू किया गया है और सभी अनावश्यक यात्राओं व कार्यक्रमों पर प्रतिबंध है. जिन अन्य देशों और क्षेत्रों ने ब्रिटेन की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया है उनमें हांगकांग, इजराइल, ईरान, क्रोएशिया, अर्जेंटीना, मोरक्को, चिली और कुवैत शामिल हैं.

वायरस का यह नया स्वरूप 70 प्रतिशत ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है, यद्यपि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कोई साक्ष्य नहीं हैं कि यह ज्यादा जानलेवा है या टीके को लेकर यह अलग तरह की प्रतिक्रिया देगा. इंपीरियल कॉलेज लंदन के डॉ. एरिक वोल्ज कहते हैं, 'यह बताना अभी वास्तव में काफी जल्दी होगा…लेकिन हमने अब तक जो देखा है उसके मुताबिक यह बहुत तेजी से बढ़ रहा है, यह पहले वाले (वायरस के पूर्व स्वरूप) की तुलना में बेहद तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन इस पर नजर रखना महत्वपूर्ण है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज