• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • पंजाब भाजपा चुनाव प्रभारी बने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, 117 सीटों पर चुनावी रण की तैयारी

पंजाब भाजपा चुनाव प्रभारी बने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, 117 सीटों पर चुनावी रण की तैयारी

पंजाब भाजपा चुनाव प्रभारी बने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत.

पंजाब भाजपा चुनाव प्रभारी बने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत.

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ( JP Nadda) ने केंद्रीय मंत्रियों हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri), मीनाक्षी लेखी (Meenakshi Lekhi) और सांसद विनोद चावड़ा को पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Elections 2022 ) के लिए सह-प्रभारी के रूप में नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    चंडीगढ़. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने बुधवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) को 2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022 ) के लिए पंजाब का पार्टी मामलों का प्रभारी नियुक्त किया है. इसके अलावा भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ( JP Nadda) ने केंद्रीय मंत्रियों हरदीप सिंह पुरी, मीनाक्षी लेखी और सांसद विनोद चावड़ा को पंजाब चुनाव के लिए सह-प्रभारी के रूप में नियुक्ति के आदेश जारी किए हैं.

    ऐसा माना जा रहा है कि 2022 चुनाव में भाजपा पंजाब की सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए गंभीर है, इसलिए भाजपा ने अपने वरिष्ठ नेताओं की टीम को पंजाब के लिए चुना है. पंजाब में भाजपा की प्रतिष्ठा इस बार पूरी तरह से दाव पर है क्योंकि तीन कृषि कानूनों को लेकर पूरे प्रदेश में भाजपा को किसानों के आक्रोश का भारी सामना करना पड़ रहा है. दूसरा भाजपा-शिरोमणि अकाली दल का गठबंधन टूटने के बाद भाजपा राज्य में अलग-थलग पड़ी हुई है.

    पार्टी के कई नेता दूसरे राजनीतिक दलों में शामिल हो चुके हैं. ऐसे में भाजपा का 117 सीटों पर चुनाव लड़ना एक बड़ी चुनौती के रूप में देखा जा रहा है.  इससे पहले भाजपा पंजाब में 23 सीटों पर शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ती थी. अकाली दल ने पिछले साल कृषि कानूनों को लेकर भाजपा से नाता तोड़ लिया था.

    इसे भी पढ़ें :- बीजेपी ने 5 राज्यों में चुनाव प्रभारियों का किया ऐलान, यूपी में धर्मेंद्र प्रधान, पंजाब का शेखावत को जिम्मा

    गजेंद्र सिंह शेखावत का राजनीतिक सफर
    गजेंद्र सिंह शेखावत ने 1992 में राजस्थान जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के टिकट पर छात्रसंघ अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ा और भारी मतों से जीत हासिल की थी. यहीं से उनकी सक्रिय राजनीति की शुरुआत हुई थी. इसके बाद समाज सेवा को अपनाया और स्वदेशी जागरण मंच व सीमा जन कल्याण समिति में कार्य किया. गजेंद्र सिंह शेखावत साल 1994 में ईस्ट अफ्रीका के देश इथोपिया चले गए थे, वहां खुद की जमीन पर खेती करने लगे थे. 20 साल बाद वर्ष 2014 में चुनाव लड़ने के लिए वतन वापसी की. लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस की चंद्रेश कुमारी को 4 लाख एक हजार 51 मतों से मात देकर पहली बार सांसद बने. लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव में शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत 2 लाख 74 हजार 440 मतों से हराया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज