पंजाब में कोरोना और मानसून के कारण घटी पैदावार, किसान परेशान, बढ़े सब्जियों के दाम
Chandigarh-Punjab News in Hindi

पंजाब में कोरोना और मानसून के कारण घटी पैदावार, किसान परेशान, बढ़े सब्जियों के दाम
पंजाब में बढ़े सब्जियों के दाम.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के दौरान सब्जियों और उगी फसलों की बिक्री पर असर पड़ रहा था. ऐसे में किसानों ने नुकसान कम करने के लिए इनकी पैदावार या तो कम कर दी या फिर बंद कर दी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के कारण देश में विभिन्‍न चीजों का उत्‍पादन घटा है. इसका प्रभाव व्‍यापारियों, किसानों से लेकर आम लोगों तक पड़ रहा है. पंजाब (Punjab) का भी यही हाल है. राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बिजनेस घटने से किसानों ने अपने खेतों में कई फसलें और सब्जियां उगाना बंद कर दिया है. इसके कारण राज्‍य में अब सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं.

पंजाब के लुधियाना के थोक सब्‍जी बाजार में बिक्री करने आए किसानों और दुकानदारों का कहना है कि पहले सब्‍जी और फसलों की पैदावार में कोविड 19 महामारी ने असर डाला. अब मानसून के कारण भी इस पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान सब्जियों और फसलों की बिक्री पर असर पड़ रहा था. ऐसे में किसानों ने नुकसान कम करने के लिए इनकी पैदावार या तो कम कर दी या फिर बंद कर दी. अब इसका असर बाजार पर पड़ रहा है. पंजाब में सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं. इससे लोग परेशान हैं. अब मानसून के कारण भी फसलें बर्बाद हो रही हैं.






लुधियाना के थोक व्‍यापारी एमएस बिट्टू ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, 'बारिश के कारण बाजार में कम पैदावार आ रही है. बिजनेस भी कम हो गया है. ऐसे में किसानों ने अपने खेतों में पैदावार घटा दी है. पहले के मुकाबले इस समय हर चीज के दाम दोगुने या तीन गुना अधिक हैं. मटर और चना 80-90 रुपये प्रति किलो बिक रहे हैं. मिर्च 20 रुपये किलो बिक रही है. बाजार में सभी सब्जियां महंगी हैं.'

बता दें कि पंजाब में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा 557 मामले सामने आए थे और 12 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हो गई थी. राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 318 हो गई है. लुधियाना में पांच, पटियाला में दो, अमृतसर, जालंधर, मोगा, गुरदासपुर और तरनतारन में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

सोमवार को सामने आए नए मामलों में 176 लुधियाना से, जालंघर से 54, गुरदासपुर से 53 और अमृतसर से 46 मामले आए हैं. अन्य जिलों से भी लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. लुधियाना में 18, अमृतसर में 11, फतेहगढ़ साहिब में दो और कपूरथला में एक पुलिस कर्मी संक्रमित हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading